City News : नवजात बच्ची को पहले मरा हुआ घोषित किया,बाद मंे जीवित बता कर कर रहे हैं उपचार

Samachar Jagat | Tuesday, 05 Jul 2022 01:56:55 PM
The newborn girl was first declared dead, later she is being treated as alive

जयपुर। शहर में बच्चों के सबसे बड़े सरकारी अस्पताल जे.के. लॉन अस्पताल में हाल ही में बड़ी विचित्र घटना हुई। मामला यह था कि झुंझुनू नवलगढ की एक महिला को झुंझुनू के सरकारी अस्पताल मेें प्रसूति के लिए लाया गया था। डिलीवरी रूम में ले जाने से पहले उसकी बच्चा दानी की सोनो ग्राफी हुई थी, जिसकी रिपोर्ट में बताया गया कि मां के गर्भ में बच्ची की मौत हो चुकी है। इसके अलावा वह उल्टी हो कर ओनाल से बुरी कदर फंसी हुई है। ऐसे में गर्भ में मरी बच्ची का शव तुरंत ही बाहर निकालना होगा।

ऑपरेशन सामान्य नहीं था, ख्ौर चिकित्सकों ने जब इस बच्ची को बाहर निकाला तो वह जोर- जोर से रोने लगी। वाकिया देख कर डॉक्टर भी हैरान रह गए। आपस में बतियाने लगे कि आखिर यह हुआ क्या... जांच की गई तो पता चला कि सोनोग्राफी विश्ोषज्ञ से चूक हो गई लगती है। इस मामले मंे आपसी विवाद से कुछ भी हासिल नहीं होने का है। बेहतर यह होगा, चमत्कारी बच्ची केा बचाया जाय।

चिकित्सक ने बताया कि बच्ची जिसे लक्ष्मी नाम से पुकारा जाता है, उसकी हालत जे.के.लॉन अस्पताल की आपात चिकित्सा इकाई में भीर बहुत ही सीरियस थी। उसके बचने की एक प्रतिशत उम्मीद नहीं है। हमारा सुझाव है कि इसे ले जाएं। मगर मां- बाप की जिद थी कि मरे या जीए हमेें तसल्ली चाहिए, कहीं यह पूर्व की तरह मर कर भी जिंदा हो जाए। पेसेंट के परिजनोें के प्रेशर के चलते ट्राइल की जा सकती है। मामला काफ ी उलझा हुआ था, सचपूछो तो बच्ची की आंत के निकट कोई टñूमर बताया जा रहा है। कई अंगों के बीच फंसा होने पर उसकी सर्जरी के परिणाम कुछ भी, भले- बुरे हो हमें इसकी आखरी रिपोर्ट का इंतजार है।

कैस विचित्र होने पर अस्पताल के अनेक चिकित्सक और स्टाफ हैरान रह गए । बात बच्ची के ऑपरेशन की तैयारियां चल रही है। दोपहर तक सर्जरी शुरू हो सकती है। सर्जरी के लिए एक यूनिट ब्लड की आवश्यकता थी, अटेनेंटों ने अपना खून डोनेट कर दिया।
ऑपरेशन थियेटर के बाहर बैठी बच्ची की नानी और दादी का कहना था कि उम्मीद तो हमें भी नहीं है, मगर पूर्व की घटना को लेकर उम्मीद की जा सकती है, राम जी कृपा स्ो यह जटिल् ा ऑपरेशन सफल हो जाए।

बच्ची के दादा बताते हैं कि यह बच्ची बहुत ही शुभ है। इसके जन्म लेते ही उनके कई उलझे काम सुलझ गए हैं। खुशियों के समाचार कई माह केबाद सुनने में आ रहे हैं। सर्जरी के लिए ऑपरेशन थियेटर से आवाज आ गई है। लक्ष्मी के साथ कौन है। डॉक्टर साहब आपसे कुछ बात करना चाहते हैं। ना मालुम क्या है मामला। थियेटर में घुसने के पहले ही सांस और हार्ट की स्पीड काफी अधिक हो गई। चेहरे पर मॉस्क लगाए एक चिकित्सक कुछ कागजात थे। जिनमें हस्ताक्षर किए जाने हैं। लक्ष्मी बचेगी या दिवंगत होगी, इसकी खबर का सभी को इंतजार है।
 



 

यहां क्लिक करें : हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें, समाचार जगत मोबाइल एप। हिन्दी चटपटी एवं रोचक खबरों से जुड़े और अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें!

loading...
ताज़ा खबर

Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.