City News: आसमान में रोशनी की कतार लोगों के लिए बनी कोतूहल

Samachar Jagat | Thursday, 15 Sep 2022 01:24:26 PM
The queue of lights in the sky became a curiosity for the people

जैसलमेर |  राजस्थान के जैसलमेर सहित अन्य कई हिस्सों में इन दिनों पिछले कुछ दिनों से रात में आसमान में रोशनी की एक कतार देखी जा रही हैं जो लोगाों के लिए कोतूहल का विषय बनी हुई हैं। गत तीन दिन से रात में आकाश में रेलनुमा रोशनी की चलती हुई कतार देखी गई जो आकाश से गुजर रही थी, इस घटना से वायुसेना एवं अन्य सुरक्षा एजेन्सीयां अलर्ट मोड में आ गई, बाद में जांच पड़ताल में पता लगा कि यह रोशनी की कतार दुनिया के सबसे अमीर व्यक्ति टेस्ला एवं स्पेश-एक्स के मालिक एलॉन मस्क के स्टारलिक द्बारा छोड़े गए इंटरनेट सेटेलाईट की हैं जो आसमान से गुजर रहे थे, स्टारलिक की वेबसाईट पर भी इसकी पुष्टि हुई हैं।

गत आठ, 12, 13 एवं 14 सितंबर की रात को राजस्थान के जैसलमेर सहित अन्य कई भागों में एक अछ्वुत नजारा देखने को मिला जिसमें आकाश में छोटी छोटी लाईटों की कतारे आकाश से गुजर रही थी। जैसलमेर के सम क्षेत्र में कई सैलानियों ने इस प्रकार के आकाश में चलती हुई रोशनी की चलती हुई कतारे देखने पर पुलिस एवं अन्य सुरक्षा एजेन्सीयों को सूचित किया, जिस पर एजेन्सीयां अलर्ट हुई। ग्रामीणों, सैलानियों एवं आमजन ने इसके कई वीडियो बनाये जो कि सोशल मीडिया पर वायरल भी हुए।

गत तेरह सितंबर की रात को जिले के लाठी, धोलिया क्षेत्र में भी इसी प्रकार का नजारा ग्रामीणों ने अपने मोबाईल में कैद किया। कंपनी ने अपनी वेबसाईट में जाहिर किया था कि स्टारलिक-59 3.2 साऊथ वेस्ट से नोर्थ ईस्ट में पांच मिनट के लिए उनके समयानुसार शाम 7.36 बजे पर देखा जा सकता हैं। इसी तरह बुधवार को भी यही सेटेलाईट वेस्ट से नोर्थ पर 7.46 बजे पर देखा जा सकना बताया गया।

सम क्षेत्र के एक टेंट रिसोर्ट में कार्यरत वासुदेव ने बताया कि गत आठ सितंबर को भी सम एवं आसपास के क्षेत्रो में आकाश में कई देर तक चलती हुई रोशनी की लाईटे देखी गई थी। अन्य कई ग्रामीण अंचलो में भी इस प्रकार की चलती हुई लाईटे आकाश में देखी गई। प्राप्त जानकारी के अनुसार स्टारलिक इंटरनेट सैटेलाइट जमीन से 550 से 570 किलोमीटर की ऊंचाई पर उड़ते हैं. इतनी ऊंचाई पर सूरज की रोशनी धरती के दूसरी तरफ से इन पर पड़ती है, जिसकी वजह से रात में चमकते हुए दिखते हैं। ऐसा लगता है कि कई बल्बों को एक कतार में जोड़कर आसमान में उड़ाया जा रहा हो।



 

Copyright @ 2022 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.