शीतलामाता मंदिर में महिलाओं का तांता लगा,

Samachar Jagat | Monday, 16 Mar 2020 10:54:04 AM
There was an influx of women in the Shitalamata temple,

अजमेर, राजस्थान में अजमेर के कालाबाग स्थित प्राचीनतम शीतलामाता मन्दिर में पूजन के लिये मध्यरात्रि बाद से ही महिलाओं की कतारें लगनीं शुरु हो गयीं।



loading...

श्रद्धालु महिलाओं ने मंदिर में विधिवत पूजन करके परिवार में निरोगी रहने के साथ साथ सुखसमृद्धि की कामना की। अजमेर के प्रसिद्ध लोढ़ा खानदान के इस प्राचीन मंदिर में अब भी पहली पूजा एवं जल चढ़ाने का काम लोढ़ा परिवार की महिलाएं समूहों में करती हैं।

 उसके बाद आम लोग शीतला माता के दर्शन करके ठंडा जल एवं ठंडे व्यंजनों का भोग लगाते हैं। इस दौरान मंदिर परिसर में श्रद्धालुओं की लम्बी लगी रहती है।

शीतला के दरबार में श्रद्धालु रांधा पूआ के तहत विभिन्न ठंडे व्यंजनों का भोग लगाकर पूजा अर्चना कर रहे हैं। यह क्रम कल तक चलेगा। इससे पहले मंदिर के बाहर जागरण हुआ। मंदिर के पुजारी इन्द्रचंद प्रजापति के अनुसार श्रद्धालुओं के लिये माता पर चढ़ाने के लिये ठंडे पानी की चरी की व्यवस्था की गई है।

 यह परम्परा वर्षों से चली आ रही है। उन्होंने बताया कि आज दिन भर शीतला माता का पूजन होगा जबकि मंगलवार को बोदरी माता का पूजन किया जायेगा।

शीतलाष्टमी को देखते हुए महावीर सर्किल फव्वारे से कालाबाग मंदिर के रास्ते बजरंग गढ़ तक के क्षेत्र में मेला भरा हुआ है। सड़क के दोनों ओर खिलौनें, चाटपकौड़ी एवं अन्य सामग्रियों की दुकानें लगी हुई हैं।

loading...


 
loading...

यहां क्लिक करें : हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें, समाचार जगत मोबाइल एप। हिन्दी चटपटी एवं रोचक खबरों से जुड़े और अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें!




Copyright @ 2020 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.