Rochak: एक साल में 300 दिन सोता रहता है यह व्यक्ति, लोगों ने नाम दिया 'कुंभकरण'

Samachar Jagat | Wednesday, 14 Jul 2021 11:13:10 AM
This man sleeps 300 days in a year, people named 'Kumbhakaran'

हम सभी इस बात से वाकिफ हैं कि दुनिया में हर किसी के लिए नींद जरूरी है। क्योंकि जब तक कोई व्यक्ति ठीक से नहीं सोता, वह तरोताजा महसूस नहीं कर पाता है। इसलिए कहा जाता है कि शांतिपूर्ण नींद से बड़ा कोई सुख नहीं है। खैर, आज हम आपको एक ऐसे युवक से मिलवाने जा रहे हैं जो साल में सिर्फ 300 दिन ही सोता है। और इसीलिए इस व्यक्ति को 'कुंभकरण' कहा जाता है। जी हां, हम बात कर रहे हैं पुरखारम की। इसकी शुरुआत 23 साल पहले पुरखाराम के जीवन में हुई थी।

शुरुआती दिनों में पुरखाराम 5 से 7 दिन सोते थे, लेकिन उस दौरान उन्हें उठाने में काफी दिक्कत होती थी। इस वजह से उसे डॉक्टर के पास ले जाया गया, लेकिन किसी को कुछ समझ नहीं आया। धीरे-धीरे पुरखाराम की परेशानी बढ़ती गई और धीरे-धीरे उनके सोने का समय बढ़ता गया। अब वह दिन है जब पुरखाराम कभी-कभी 25 दिनों तक सोते हैं। डॉक्टरों ने इसे दुर्लभ बीमारी बताया है। इस मामले में पुरखाराम की पत्नी लिच्छमी देवी का कहना है कि उनके पति की बीमारी के कारण उन्हें काफी परेशानी हो रही है. वहीं पुरखाराम खुद कहते हैं कि वह सिर्फ सोते हैं।


जब भी वह खुद को जगाना चाहता है तो उसका शरीर उसका साथ नहीं देता। उन्होंने कहा कि पहले वह करीब 18-18 घंटे सोते थे लेकिन अब 20-25 दिन सो रहे हैं। कुछ रिपोर्ट्स में इस अनोखी बीमारी को हाइपरसोमनिया नाम दिया गया है। दरअसल, कई तरह की बीमारियां होती हैं। ऐसे में कुछ विशेषज्ञों का मानना ​​है कि यह कहना सही नहीं है कि वे अब कभी ठीक नहीं होंगे, बस उन्हें बेहतर इलाज की जरूरत है.



 
loading...



Copyright @ 2021 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.