Travels : अब नए एक्सप्रेसवे हाईवे से 4 घंटे में इन राज्यों की यात्रा

Samachar Jagat | Thursday, 23 Feb 2023 01:55:40 PM
Travels : Now traveling to these states in 4 hours from the new expressway highway

अब जल्द ही गाजियाबाद, दिल्ली और गुड़गांव जैसे शहरों में रहने वाले 3 घंटे में उत्तराखंड के किसी भी हिल स्टेशन पर जा सकते है। यह सिर्फ दिल्ली-देहरादून एक्सप्रेसवे के माध्यम से संभव होगा, जिसका निर्माण लगभग पूरा हो गया है। अब पूरा होने पर दिल्ली और मसूरी के बीच की दूरी सिर्फ 4 घंटे में पूरी हो सकेंगी । देहरादून और ऋषिकेश के बीच की दूरी भी घटकर ढाई घंटे तीन घंटे रह जाएगी।

दिल्ली-देहरादून हाईवे का एक सेक्टर अक्षरधाम और कुंडली-पलवल सेक्टर्स में जॉइंट हो जाएगा। दूसरा सेक्टर ईपीई जंक्शन और सहारनपुर को जोड़ेगा। एक्सप्रेसवे पर अनुमत अधिकतम गति 120 किलोमीटर होगी। एक्सप्रेसवे की लंबाई 210 किलोमीटर होगी।

पुराने रूट पर दिल्ली-देहरादून के बीच की दूरी करीब 250 किलोमीटर है। इस एक्सप्रेसवे के 2024 तक बनकर तैयार होने की उम्मीद है। यह एक्सप्रेसवे दिल्ली, बरेली, रुड़की, बागपत, शामली और सहारनपुर को जोड़ेगा।

यह अक्षरधाम मंदिर से शुरू होकर गीता कॉलोनी होते हुए देहरादून जाएगी। जो लोग देहरादून जाना चाहते हैं उन्हें शुरुआत से ही सड़क मार्ग से जाना होगा।

दिल्ली और देहरादून के बीच यात्रा का समय मौजूदा 6 घंटे से घटकर 2.5 घंटे हो जाएगा। दिल्ली-ऋषिकेश पारगमन में सिर्फ 3 घंटे लगेंगे। अभी मसूरी पहुंचने में छह घंटे लगते हैं।

इसे तीन चरणों में बनाया जा रहा है। दूसरा चरण दिल्ली और ईपीई को सहारनपुर से जोड़ेगा और तीसरा चरण सहारनपुर को देहरादून से जोड़ेगा।



 


Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.