DU में अनाथ छात्रों के लिए स्नातक, स्नातकोत्तर में दो-दो सीट आरक्षित, शुल्क से छूट

Samachar Jagat | Saturday, 04 Feb 2023 10:22:15 AM
Undergraduate, two seats reserved for orphan students in DU, exemption from fees

नई दिल्ली : दिल्ली विश्वविद्यालय (डीयू) अगले शैक्षणिक वर्ष से सभी स्नातक और स्नातकोत्तर पाठ्यक्रमों में अनाथ छात्रों को अतिरिक्त कोटा के तहत दो-दो सीट उपलब्ध कराएगा। अधिकारियों ने यह जानकारी दी। उन्होंने बताया कि इस श्रेणी के छात्रों को शुल्क का भुगतान नहीं करना होगा। इस संबंध में शुक्रवार को विश्वविद्यालय की कार्यकारी परिषद की बैठक के दौरान प्रस्ताव पारित किया गया।

एक अधिकारी ने कहा, ''कार्यकारी परिषद ने अगले शैक्षणिक वर्ष से विश्वविद्यालय में उपलब्ध कराए जाने वाले प्रत्येक स्नातक और स्नातकोत्तर पाठ्यक्रम में अनाथ बच्चों को प्रवेश देने के संबंध में आज प्रस्ताव पारित किया।’’ 'पीटीआई-भाषा’ के पास उपलब्ध एजेंडे की विषय वस्तु में कहा गया है, ''प्रवेश पाने वाले ऐसे छात्रों को हर प्रकार के शुल्क के भुगतान से छूट दी जाएगी, जिसमें छात्रावास शुल्क, परीक्षा शुल्क और अन्य अनिवार्य शुल्क के भुगतान से छूट शामिल होगी।’’ ऐसे छात्रों के प्रवेश और पढ़ाई का खर्च विश्वविद्यालय कल्याण निधि या महाविद्यालय छात्र कल्याण कोष से उपलब्ध कराया जाएगा। 



 

यहां क्लिक करें : हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें, समाचार जगत मोबाइल एप। हिन्दी चटपटी एवं रोचक खबरों से जुड़े और अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें!

loading...
ताज़ा खबर

Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.