Uttar Prades : बस्ती में कम बारिश के कारण सूखे जैसे हालत

Samachar Jagat | Thursday, 08 Sep 2022 11:24:54 AM
Uttar Prades : Drought-like condition due to less rain in Basti

बस्ती : उत्तर प्रदेश के बस्ती जिलें मे इस बार कम बरसात होने के कारण सूखे जैसी हालात होने लगे हैं लेकिन सरयू नदी का जल स्तर नेपाल की ओर से आने वालेे पानी के कारण बढè गया है। नदी से सटी हुई उपजाऊ जमीन बाढè की चपेट मे आ गयी है।

यहां गुरूवार को यह जानकारी देते हुए मौसम विभाग के सूत्रों ने बताया कि जनपद में कम बरसात के कारण फसलों पर भारी असर दिखाई दे रहा है। किसान लगातार फसल को बचाने के लिए फसलों को सीच रहा है। वहीं दूसरी तरफ नेपाल द्बारा सरयू नदी में पानी छोड़े जाने के बाद से नदी का जल स्तर बढè गया है । नदी के पानी ने उपजाऊ खेतों को अपनी ज़द मे ले लिया है। अभी रिहायशी इलाकों में पानी नहीं आया है।

नदी बन्धों पर दबाव बनाये हुए है बाढ खण्ड के अधिकारी,कर्मचारी बन्धों की निगरानी कर रहे है। अगर नदी बन्धों का कटान करती है तो पानी खेतों में घुसा जायेगा जिससे सूखे की मार झेल रहे किसानों की सब्जी की फसल पूरी तरह से नष्ट हो सकते है। पशुओं को चारे के लिए मुसीबत भी खड़ी हो सकती है। बस्ती मण्डल के बस्ती,सिद्बार्थनगर तथा संतकबीरनगर के जिलों में इस सप्ताह तेज हवा के साथ बारिश होने की सम्भावना जतायी जा रही है। 



 

यहां क्लिक करें : हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें, समाचार जगत मोबाइल एप। हिन्दी चटपटी एवं रोचक खबरों से जुड़े और अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें!

loading...
ताज़ा खबर

Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.