Weather-Delhi : दिल्ली में मौसम के पहले घने कोहरे से रेल, सड़क यातायात प्रभावित

Samachar Jagat | Monday, 19 Dec 2022 12:24:10 PM
Weather-Delhi : First dense fog of season affects rail, road traffic in Delhi

नई दिल्ली : सर्दी के मौसम में दिल्ली में सोमवार को पहली बार घना कोहरा छाया रहा जिससे दृश्यता घटकर 150 मीटर रह गई और सड़क तथा रेल यातायात प्रभावित हुआ। एक अधिकारी ने बताया कि करीब 20 ट्रेनें 15 मिनट से दो घंटे की देरी से चल रही हैं। उत्तर रेलवे के एक प्रवक्ता ने कहा, “कोहरा आज ट्रेनों की आवाजाही को प्रभावित कर रहा है। हमने एहतियाती कदम उठाए हैं। ऐसी स्थितियों में गति प्रतिबंध लगाए गए हैं।

सुरक्षा हमारी प्राथमिकता है। यात्रियों को घोषणाओं और अन्य माध्यमों से समय-सारणी के बारे में सूचित किया जा रहा है।” हालांकि, हवाईअड्डे के एक अधिकारी ने कहा कि उड़ान परिचालन प्रभावित नहीं हुआ क्योंकि कम दृश्यता प्रक्रिया (एलवीपी) आधी रात से करीब चार घंटे तक जारी रही।
भारत मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) ने कहा कि उपग्रहीय तस्वीरों में पंजाब से लेकर हरियाणा और दिल्ली होते हुए पूर्वी उत्तर प्रदेश तक फैले कोहरे की मोटी परत दिखाई दे रही है।

आईएमडी के एक अधिकारी ने कहा कि पालम हवाईअड्डे पर सुबह साढ़े तीन बजे से छह बजे के बीच दृश्यता घटकर 150-200 मीटर रह गई और सुबह सात बजे तक यह सुधर कर 350 मीटर हो गई। मौसम कार्यालय ने सुबह-सुबह अमृतसर, पटियाला, बरेली, लखनऊ और बहराइच में दृश्यता स्तर 25 से 50 मीटर रहने की सूचना दी।

आईएमडी ने अगले पांच दिनों के दौरान उत्तर-पश्चिम भारत के मैदानी इलाकों में घने से बहुत घने कोहरे की भविष्यवाणी की है। आईएमडी के अनुसार, दृश्यता 0 और 50 मीटर के बीच 'बहुत घना’, 51 और 200 'घना’, 201 और 500 'मध्यम’ और 501 और 1,000 'हल्का’ कोहरा होता है। राजधानी के प्राथमिक मौसम केंद्र सफदरजंग वेधशाला में न्यूनतम तापमान 7.2 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। अधिकतम तापमान 24 डिग्री सेल्सियस के आसपास रहने की संभावना है। 



 

यहां क्लिक करें : हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें, समाचार जगत मोबाइल एप। हिन्दी चटपटी एवं रोचक खबरों से जुड़े और अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें!

loading...
ताज़ा खबर

Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.