आखिर ब्लॉकचेन क्या है, कैसे काम करती है?

Samachar Jagat | Wednesday, 06 Apr 2022 05:46:18 PM
What is blockchain, how does it work?

पिछले कुछ समय में बिटकॉइन (डिजिटल करेंसी) सुर्खियों में रही है। लोगों में बिटकॉइन को लेकर बहुत उम्मीद पैदा हुई है क्योंकि बिटकॉइन की वैल्यू (कीमत) दिन प्रतिदिन बढ़ती जा रही है।

क्या आप जानना चाहते हैं कि बिटकॉइन के पीछे की टेक्नोलॉजी क्या है? यदि हां तब आपको 'ब्लॉकचेन क्या है’ पोस्ट जरूर पसंद आएगी, क्योंकि बिटकॉइन का सम्बन्ध ब्लॉकचेन से है। इसलिए आपको ब्लॉकचेन के बारे में जानना होगा, ये कैसे काम करता है।

सवाल उठता है कि क्या आप जानते हैं कि ब्लॉकचेन टेक्नोलॉजी क्या है? इसके बारे में जानना क्यों जरूरी है?

ब्लॉकचेन तकनीक हमारी आईटी इंडस्ट्री को उस प्रकार से बदलने वाला है जैसे की ओपनसोर्स सॉफ्टवेयर (जो सॉफ्टवेयर सभी के लिए खुला हो)ने एक दशक पहले किया था और जिस प्रकार लाइनक्स करीब एक दशक से आधुनिक ऍप्लिकेशन्स के विकास का मूल रहा है, ठीक वैसे ही ब्लॉकचेन भी आने वाले समय में एक बहुत ही बेहतरीन जरिया बनने वाला है जानकारी साझा करने का और जो कि कम कीमत पर बड़ी आसानी से ओपन और प्राइवेट नेटवर्क के बीच लागू किया जा सकता है।

ब्लॉकचेन टेक्नोलॉजी को लेकर लोगों में काफी जिज्ञासा उत्पन्न हुई थी, क्योंकि उन्हें लगा कि ये हमारे भविष्य की टेक्नोलॉजी को पूरी तरह से बदल सकती है। ये बात काफी हद तक सही भी है लेकिन ऐसे बोलने से तो बात समझ में नहीं आएगी, बल्कि हमें ब्लॉकचेन टेक्नोलॉजी को पूरी तरह से समझना होगा, इसके अलग अलग पहलुओं पर सोच विचार करना होगा, कहीं फिर जाकर हम इसे मौजूदा टेक्नोलॉजी से बेहतर होने का बोल सकते हैं।

तनय श्रीवास्तव

मैनेजिग डायरेक्टर, टेक्नोरोवे इंटरनेट प्राइवेट लिमिटेड जयपुर (राजस्थान)



 

यहां क्लिक करें : हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें, समाचार जगत मोबाइल एप। हिन्दी चटपटी एवं रोचक खबरों से जुड़े और अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें!

loading...
ताज़ा खबर

Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.