Sultanpur में खेत की खुदाई में मिले सम्राट अशोक के काल के पीली धातु के सिक्के

Samachar Jagat | Tuesday, 13 Oct 2020 11:30:01 PM
Yellow metal coins of Emperor Ashoka's era found in the excavation of fields in Sultanpur

सुलतानपुर। उत्तर प्रदेश में सुलतानपुर के देहात क्षेत्र में खेत की खुदाई के दौरान भारी मात्रा में पीली धातु के सिक्के मिलने से हड़कंप मच गया है। आधिकारिक सूत्रों ने मंगलवार को यहां बताया कि आज कन्हईपुर गाँव में खेत की खुदाई के दौरान भारी मात्रा में पीली धातु के सिक्के मिले है। उन्होंने बताया कि मजदूर गाँव के एक खेत की खुदाई कर रहे थे। उस समय मिSी की मटकी में उन्हें ये सिक्के मिले हैं। जानकारी मिलने पर पुलिस ने मौके पर पहुंचकर मामले की छानबीन करते हुए कार्रवाई शुरू कर दी है।

पुलिस सूत्रों के अनुसार कोतवाली देहात थाना क्षेत्र के बाबूगंज पुलिस चौकी के तहत कंधईपुर बाजार निवासी लेखई वर्मा की जमीन में सप्ताह भर पहले मजदूरों द्बारा खुदाई की जा रही थी, जिसमें मSी के बर्तन में पीली धातु के सिक्के मिले तो मजदूरों ने शोर मचाया। इसके बाद ये सिक्के लेकर लोग पास के बाजार में पहुंचे। जहां सर्राफ को कुछ शक हुआ तो उसने पुलिस को सूचित कर दिया। पुलिस ने खुदाई करने वाले मजदूरों को देर रात पकड़ लाई और पूछताछ की।

उन्होंने बताया कि करीब 52 सिक्के मिलने की बात सामने आ रही है। इस मामले में क्षेत्राधिकारी लम्बुआने ने मीडिया को बताया कि खुदाई में मिले सिक्के पीली धातु के हैं। जो सम्राट अशोक के काल के हैं। देखने से ऐसा लगता है कि गौतम बुद्ध की मूर्ति बनी हुई है। मामले की छानबीन की जा रही है। (एजेंसी) 



 
loading...


Copyright @ 2020 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.