तीन साल पूरा करने वाले योगी भाजपा के पहले मुख्यमंत्री

Samachar Jagat | Tuesday, 17 Mar 2020 02:58:25 PM
Yogi completes three years, BJP's first chief minister

लखनऊ,योगी आदित्यनाथ उत्तर प्रदेश में भारतीय जनता पार्टी के चौथे मुख्यमंत्री भले ही हों लेकिन अपनी सरकार के कार्यकाल का तीन साल पूूरा करने वाले वो पहले मुख्यमंत्री बन गये हैं।

इससे पहले कल्याण सिह,राम प्रकाश गुप्ता और राजनाथ सिह भाजपा के मुख्यमंत्री बने लेकिन किसी ने भी तीन साल पूरा नहीं किया ।


साल 1991 के विधानसभा चुनाव में पूर्ण बहुमत के बाद कल्याण सिह 24 जून 1991 को राज्य के मुख्यमंत्री बने लेकिन 6 दिसम्बर 1992 को अयोध्या में विवादित ढांचा गिराये जाने के बाद केंद्र में पीवी नरसिहराव की सरकार ने उत्तर प्रदेश की सरकार को बर्खास्त कर दिया था ।


साल 1997 के विधानसभा चुनाव में किसी को बहुमत नहीं मिला । भाजपा ने बहुजन समाज पार्टी के साथ मिलकर छह छह महीने की शर्त पर सरकार बनाई । बसपा की मायावती ने अपने छह महीने का कार्यकाल पूरा कर लिया लेकिन एक महीने के अंदर ही सरकार से समर्थन वापस ले लिया।

 इसके बाद शुरू हुआ था राजनीतिक दलों में तोड़फोड़ का सिलसिला । भाजपा ने कांग्रेस और बसपा के 2० -2० विधायको तोड़ कर सरकार बचाई । अपनी मूल पार्टी से अलग हुये सभी विधायकों को मंत्री बनाया गया । उत्तर प्रदेश में मंत्रियों की संख्या 1०० हो गई थी । उस वक्त मंत्रियों की संख्या 15 प्रतिशत से ज्यादा नहीं रखने का कानून नहीं था ।

 



 

यहां क्लिक करें : हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें, समाचार जगत मोबाइल एप। हिन्दी चटपटी एवं रोचक खबरों से जुड़े और अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें!

loading...
ताज़ा खबर

Copyright @ 2020 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.