स्नातक शिक्षक चुनाव टालना चाहती है योगी सरकार : SP

Samachar Jagat | Tuesday, 29 Sep 2020 11:30:02 AM
Yogi government wants to postpone graduate teacher election: SP

लखनऊ । समाजवादी पार्टी (सपा) ने आरोप लगाया है कि उत्तर प्रदेश की भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) सरकार हार के डर से शिक्षक स्नातक चुनाव टालना चाहती है। पार्टी के प्रदेश अध्यक्ष नरेश उत्तम पटेल ने सोमवार को कहा बिहार में विधान परिषद की शिक्षक व स्नातक सीटो के लिए निर्वाचन कार्यक्रम की चुनाव आयोग ने घोषणा कर दी है, वहीं उत्तर प्रदेश में चुनाव टालने की साजिश हो रही है।

उत्तर प्रदेश और बिहार में विधान परिषद की शिक्षक/स्नातक सीटें छह मई से रिक्त हैं और निर्वाचन आयोग ने तीन अप्रैल को उपरोक्त निर्वाचन क्षेत्रों के लम्बित चुनाव एक साथ कोरोना महामारी एवं लॉकडाउन के ­ष्टिगत बढ़ाए गए थे। चुनाव आयोग ने बाद में 25 सितम्बर को बिहार विधान परिषद (शिक्षक/स्नातक) निर्वाचन कार्यक्रम जारी कर दिया है लेकिन उत्तर प्रदेश को इससे अलग रखा गया है।

उत्तर प्रदेश की भाजपा सरकार स्नातक/शिक्षक चुनाव टालना चाहती है क्योंकि उसे इन चुनावों में अपनी करारी हार का एहसास हो गया है। उत्तर प्रदेश में चुनाव टलने के फलस्वरूप फिर से नई मतदाता सूची बनाने में श्रम व समय व्यर्थ होगा। जब बिहार में स्नातक/शिक्षक क्षेत्रों में मतदान होने जा रहा है तो उत्तर प्रदेश में कौन सी विपरीत स्थिति पैदा हो गई है। इससे तो निष्पक्ष एवं स्वतंत्र चुनाव पर ही प्रश्नचिह्न लगेगा।

उन्होने कहा कि चुनाव आयोग को उत्तर प्रदेश में भी विधान परिषद के शिक्षक/स्नातक क्षेत्रों के लिए निर्वाचन की तिथियां बिहार के साथ ही घोषित करना चाहिए। देश में चुनाव आयोग की छवि पर आंच न आए इसके लिए लोकतांत्रिक हितों की ­ष्टि से कार्यवाही अपेक्षित है।  (एजेंसी)



 

यहां क्लिक करें : हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें, समाचार जगत मोबाइल एप। हिन्दी चटपटी एवं रोचक खबरों से जुड़े और अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें!

loading...
ताज़ा खबर

Copyright @ 2020 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.