युवाओं को अधिक से अधिक मिलेंगे रोजगार के अवसर : Yogi

Samachar Jagat | Wednesday, 11 Nov 2020 11:00:02 PM
Young people will get more employment opportunities: Yogi

लखनऊ। उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा कि राज्य सरकार युवाओं को रोजगार के अधिक से अधिक अवसर उपलब्ध कराने के लिए कृतसंकल्पित है।

श्री योगी ने बुधवार को कहा कि कौशल विकास सम्बन्धी प्रशिक्षण कार्यक्रमों में प्राथमिकता उन सेक्टर्स को दी जाए, जिसमें रोजगार की सम्भावनाएं अधिक हों।

राज्य सरकार के प्रवक्ता ने बताया कि उत्तर प्रदेश कौशल विकास मिशन द्बारा वर्ष 2०2०-21 में 7.93 लाख युवाओं को प्रशिक्षित करने का लक्ष्य रखा गया है जिसमें से छह लाख युवा/शिल्पकार आरपीएल (रिकग्निशन आफ प्रायर लर्निंग) के अन्तर्गत प्रशिक्षित किये जायेंगे।

दीन दयाल उपाध्याय ग्रामीण कौशल्य योजना के अन्तर्गत 1.43 लाख युवाओं को प्रशिक्षित करने का लक्ष्य निर्धारित किया गया है। प्रशिक्षण प्रदान करने के लिये 3०2 नवीन संस्थाओं को चयनित किया गया है। इस वर्ष 21 सितम्बर से अब तक 52,258 युवाओं को कौशल प्रशिक्षण प्रदान किया जा चुका है जबकि 19,413 युवा प्रशिक्षण प्राप्त कर रहे हैं।

राज्य ग्रामीण आजीविका मिशन द्बारा संचालित योजना के अन्तर्गत गठित महिला स्वयं सहायता समूहों की 16,15० महिलाओं को भी आरपीएल के अन्तर्गत कौशल प्रशिक्षण प्रदान कर स्वरोजगार से जोड़ा गया है। युवाओं को रोजगार दिलाने की ­ष्टि से 414 रोजगार मेलों का आयोजन किया गया है तथा 5०,००० से अधिक युवाओं को रोजगार दिलाया गया है। इसके अतिरिक्त 943 कैरियर काउन्सिलिग शिविरों को भी आयोजित किया गया है जिसमें 52,००० से अधिक युवाओं द्बारा प्रतिभाग किया गया।

उन्होने बताया कि युवाओं के प्रशिक्षण के बढ़े हुए लक्ष्यों को देखते हुए नये प्रशिक्षण प्रदाताओं को अनुबन्धित करने के लिए प्रस्ताव आमंत्रित किये जा चुके हैं, जिनमें विशेषकर उन सेक्टर्स को प्राथमिकता दी गई है, जिनमें रोजगार की सम्भावनाएं अधिक हैं और प्रशिक्षण प्रदाताओं की संख्या कम है।

संकल्प योजना के अन्तर्गत प्रत्येक जिले में जिला कौशल विकास योजना तैयार की जा रही है। इसके आधार पर जिले में उपलब्ध रोजगार के अवसरों तथा उसके अनुरूप कौशल प्रशिक्षण कार्यक्रमों के व्यवसायों को चिन्हित करने में सहायता मिलेगी और प्रशिक्षण कार्यक्रम अधिक उपयोगी व लाभप्रद सिद्ध हो सकेंगे।

उत्तर प्रदेश कौशल विकास मिशन द्बारा ऑनलाइन लर्निंग प्लेटफार्म कोर्सेरा, यूएसए के माध्यम से प्रदेश के 5०,००० युवाओं को अन्तर्राष्ट्रीय स्तर के पाठ्यक्रम नि:शुल्क करने का अवसर प्रदान किया गया है। इसके माध्यम से विश्व के 2०० से भी अधिक विख्यात विश्वविद्यालयों/संस्थानों तथा कम्पनियों द्बारा संचालित किये जा रहे 38०० से अधिक उपलब्ध पाठ्यक्रमों में से अपनी रूचि के अनुसार कोर्स चयन का विकल्प दिया गया है। प्रशिक्षण के उपरान्त सफल युवाओं को अन्तर्राष्ट्रीय स्तर पर मान्य प्रमाण पत्र भी प्राप्त होगा। (एजेंसी)



 
loading...




Copyright @ 2020 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.