हास्य कलाकार Raju Srivastava का दिल्ली में किया गया अंतिम संस्कार

Samachar Jagat | Thursday, 22 Sep 2022 03:43:12 PM
Comedian Raju Srivastava cremated in Delhi

प्रख्यात हास्य कलाकार राजू श्रीवास्तव का बृहस्पतिवार को यहां परिवार व करीबी दोस्तों की मौजूदगी में अंतिम संस्कार कर दिया गया।राजू श्रीवास्तव (58) 40 दिन से अधिक समय से अस्पताल में भर्ती थे। दिल्ली के एक होटल में व्यायाम करते समय 10 अगस्त को उन्हें दिल का दौरा पड़ा था। इसके बाद उन्हें अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान (एम्स) में भर्ती कराया गया, जहां उनकी 'एंजियोप्लास्टी’ की गई थी। तभी से वह वेंटिलेटर पर थे और होश में नहीं आए थे। कल बुधवार को उन्होंने अंतिम श्वांस ली।
श्रीवास्तव के पार्थिव शरीर को कल उनके परिवार को सौंपे जाने के बाद दक्षिण-पश्चिम दिल्ली में द्बारका स्थित उनके घर पर ले जाया गया था। आज वहां से सफ़ेद फूलों से सजी एक एम्बुलेंस सुबह करीब नौ बजे कश्मीरी गेट स्थित निगमबोध श्मशान घाट के लिए रवाना हुई। उसमें हास्य कवि सुरेंद्र शर्मा और अशोक चक्रधर भी मौजूद थे।

हास्य कलाकार के भाई दीपू श्रीवास्तव ने 'पीटीआई-भाषा’ को बताया कि पूर्वाह्न करीब 11 बजे श्रीवास्तव का हिदू रीति-रिवाज से अंतिम संस्कार किया गया। उनके बेटे आयुष्मान ने उन्हें मुखाग्नि दी। उन्होंने कहा, '' हम सुबह करीब नौ बजे द्बारका से निकले थे। कानपुर और लखनऊ से हमारे परिवार वाले यहां पहुंच गए हैं।’’ हास्य कलाकार सुनील पाल, एहसान कुरैशी, निर्देशक मधुर भंडारकर और गायक राम शंकर सहित सैकड़ों प्रशंसक श्रीवास्तव को अंतिम विदाई देने पहुंचे। दीपू ने कहा, '' राजू भाई को श्रद्धांजलि देने के लिए उनके इतने सारे प्रशंसकों व सहयोगियों को यहां आते देखकर दिल को काफी तसल्ली मिली।’’ उन्होंने बताया कि परिवार ने प्रार्थना सभा के लिए जगह अभी तय नहीं की है।

राजू कुछ समय तक समाजवादी पार्टी से जुड़े रहने के बाद 2014 में भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) में शामिल हो गए थे।
श्रीवास्तव का जन्म 1963 में कानपुर में हुआ था। उनके पिता रमेश श्रीवास्तव एक सरकारी कर्मचारी व हास्य कवि और मां सरस्वती गृहिणी थीं। मनोरंजन जगत में 1980 के दशक के अंत से सक्रिय राजू श्रीवास्तव को 2005 में स्टैंड-अप कॉमेडी शो 'द ग्रेट इंडियन लाफ्टर चैलेंज’ के पहले सीजन में भाग लेने के बाद काफी लोकप्रियता मिली थी। उन्होंने 'मैंने प्यार किया’, 'बाजीगर’, 'बॉम्बे टू गोवा’ (रीमेक) और 'आमदनी अठन्नी खर्चा रुपैया’ जैसी फिल्मों में अभिनय किया। वह 'बिग बॉस’ सीजन तीन में भी नजर आए थे। श्रीवास्तव के परिवार में पत्नी शिखा और बेटी अंतरा हैं।



 

Copyright @ 2022 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.