Fatima Sana Sheikh ने मिर्गी के बारे में दी ये जानकारी, जानें लक्षण, संकेत, उपचार

Samachar Jagat | Tuesday, 15 Nov 2022 02:28:20 PM
Fatima Sana Sheikh gave this information about epilepsy, know symptoms, signs, treatment

बॉलीवुड एक्ट्रेस फातिमा सना शेख, जिन्होंने आमिर खान की दंगल में अपनी एक्टिंग के माध्यम से शोहरत हासिल की, उन्होंने मिर्गी के साथ जीने के बारे में बात की, जो एक न्यूरोलॉजिकल बीमारी है। शेख ने इस बारे में बात की कि कैसे उन्हें मिर्गी का पता चला और उन्होंने अपने लक्षणों को कैसे प्रबंधित किया।

इंटरनेशनल एपिलेप्सी मंथ हर साल नवंबर में मनाया जाता है, और इस बीमारी के बारे में जागरूकता बढ़ाने के लिए, फातिमा शेख ने एक मिर्गी के रोगी के रूप में अपने अनुभव के बारे में बताया और खुलासा किया कि जब वह दंगल की शूटिंग कर रही थीं, तब उन्हें इस बीमारी का पता चला था।

 मिर्गी क्या है और इसके लक्षण क्या हैं?

मिर्गी मस्तिष्क और तंत्रिका तंत्र का एक विकार है जो किसी व्यक्ति में अकारण दौरे या 'फिट' हो सकता है। मिर्गी से चेतना और आक्षेप का नुकसान होता है, जो मस्तिष्क में असामान्य तंत्रिका गतिविधि के कारण होता है।

मिर्गी कुछ रोगियों में एक आनुवंशिक विकार हो सकता है, और यह मस्तिष्क की चोटों के कारण भी हो सकता है, जैसे कि सिर पर आघात या स्ट्रोक। मिर्गी के एपिसोड से व्यक्ति पूरी तरह से होश खो सकता है, साथ ही व्यवहार संबंधी लक्षण भी।

मिर्गी के दौरे के दौरान एक व्यक्ति लक्षणों की एक सिम्पटम्स का अनुभव कर सकता है, जिसमें व्यवहार परिवर्तन, थकान, पिन और सुइयों की सनसनी, चिंता, घूरना, मांसपेशियों में संकुचन और ऐंठन शामिल हैं।

मिर्गी का इलाज

मिर्गी तंत्रिका तंत्र का एक विकार है, इसलिए इसके लक्षणों का पूरी तरह से इलाज करना बहुत कठिन है। आम तौर पर, एक व्यक्ति को मिर्गी का निदान किया जाता है यदि उनके पास दो या दो से अधिक दौरे होते हैं जो अकारण होते हैं।
 
मिर्गी का इलाज आमतौर पर दवा और कुछ मामलों में सर्जरी, उपकरणों या आहार में बदलाव के द्वारा किया जाता है। कुछ लोग आक्षेपरोधी, शामक और तंत्रिका दर्द की दवा लेने की सलाह देते हैं।



 

Copyright @ 2022 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.