Happy Birthday Rekha : इन बेस्ट फिल्मों के लिए मिले है रेखा को सर्वश्रेष्ठ अभिनेत्री पुरस्कार

Samachar Jagat | Monday, 10 Oct 2022 04:34:28 PM
Happy Birthday Rekha: Rekha has received Best Actress Award for these best films

बॉलीवुड अदाकारा रेखा को फिल्मों में उनके बेस्ट किरदारों के लिए जाना जाता है। उन्होंने अपनी एक्टिंग करियर की शुरुआत 14 साल की उम्र में 1969 में फिल्म 'अंजना सफर' से की थी। इसके बाद रेखा लगातार टॉप पर पहुंच गईं। उन्हें वर्तमान में भारतीय सिनेमा की सबसे सुन्दर अभिनेत्री के रूप में जाना जाता है।   

 उनके करियर की कुछ बेहतरीन फिल्मों पर एक नज़र डालें।

1. घर (1978)

विनोद मेहरा और रेखा की इस फिल्म का निर्देशन माणिक चटर्जी ने किया था। साजिश बलात्कार के आरोप से निपटने वाले एक युवा विवाहित कपल के जीवन का अनुसरण करती है। इस फिल्म में रेखा की एक्टिंग काबिले तारीफ थी। फिल्म को तमिल और मलयालम में भी बनाया गया था।

2. ख़ूबसूरत (1980)

ऋषिकेश मुखर्जी द्वारा निर्देशित, रेखा ने मंजू दयाल का एक अनोखा किरदार प्ले किया । उनकी कॉमिक टाइमिंग और मजाकिया अंदाज ने फिल्म की लीड विशेषताएं हैं। दर्शकों ने फिल्म में रेखा के किरदार की सराहना की। अशोक कुमार, राकेश रोशन और शशिकला भी फिल्म का हिस्सा थे। 

3. उमराव जान (1981)

मुजफ्फर अली की इस फिल्म में रेखा के करियर की बेस्ट फिल्मों में से एक था । उन्हें एक कवयित्री और नर्तकी उमराव जान के किरदार में कास्ट किया गया था। फिल्म में फारूक शेख, राज बब्बर, शौकत आजमी और प्रेमा नारायण भी नजर आए थे। रेखा को फिल्म में उनके प्रदर्शन के लिए राष्ट्रीय फिल्म पुरस्कार मिला।

4. सिलसिला (1981)

यश चोपड़ा द्वारा लिखित और निर्देशित, फिल्म में अमिताभ बच्चन, जया बच्चन और रेखा ने लीड रोल प्ले किया। बॉक्स ऑफिस पर असफल होने के बावजूद, फिल्म को एक कल्ट क्लासिक सिनेमा का दर्जा मिला।

5. खून भरी मांग (1988)

राकेश रोशन द्वारा निर्देशित, `खून भरी मांग` एक रिवेंज ड्रामा फिल्म थी, जिसमें रेखा, कबीर बेदी, शत्रुघ्न सिन्हा, राकेश रोशन और सोनू वालिया लीड रोल्स  में थे। रेखा ने एक समर्पित पत्नी आरती का  रोल प्ले किया । वह अपने पति द्वारा ठगे जाने के बाद बदला लेने के लिए ज्योति के रूप में लौटती है, जिन्होंने उन्हें मरने के लिए छोड़ दिया था।  रेखा को उनके परफॉर्मेंस के लिए सर्वश्रेष्ठ का फिल्मफेयर पुरस्कार मिला।

वर्षों से भारतीय सिनेमा में उनके योगदान के लिए रेखा को वर्ष 2010 में पदम श्री पुरस्कार मिला।



 

यहां क्लिक करें : हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें, समाचार जगत मोबाइल एप। हिन्दी चटपटी एवं रोचक खबरों से जुड़े और अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें!

loading...
ताज़ा खबर

Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.