Birth Anniversary : करियर की शुरूआत में अभिनेता जगदीप को मिले थे इतने पैसे

Samachar Jagat | Tuesday, 29 Mar 2022 11:00:21 AM
Jagdeep got so much money from his first film

हिंदी सिनेमा के दिग्गज अभिनेता जगदीप का जन्मदिन 29 मार्च को मनाया जाता है। जगदीप बॉलीवुड के मशहूर कॉमेडियन थे, जिन्होंने अपनी कॉमेडी से हिंदी सिनेमा में अमिट छाप छोड़ी और दर्शकों का दिल जीतने में भी सफल रहे। जगदीप फिल्म में अपने अलग-अलग किरदारों को बखूबी निभाने के लिए जाने जाते थे। उनके जन्मदिन के मौके पर हम आपको जगदीप से जुड़ी खास बातों से परिचित कराने जा रहे हैं. जगदीप का जन्म 29 मार्च 1939 को दतिया, मध्य प्रदेश में हुआ था। उनका असली नाम सैयद इश्तियाक जाफरी था। जगदीप को बचपन से ही अभिनय का बहुत शौक था, यही वजह थी कि उन्होंने कम उम्र में ही फिल्मों में अभिनय करना शुरू कर दिया था। जगदीप ने अपने अभिनय करियर की शुरुआत एक बाल कलाकार के रूप में प्रसिद्ध निर्माता-निर्देशक बीआर चोपड़ा की फिल्म अफसाना से की थी। फिल्म अफसाना साल 1951 में आई थी।

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक जगदीप ने अपने एक इंटरव्यू में कहा था कि उन्हें फिल्म अफसाना में काम करने के लिए सिर्फ 3 रुपये दिए गए थे. इस फिल्म के बाद उन्होंने बॉलीवुड की कई फिल्मों में बतौर चाइल्ड आर्टिस्ट काम किया था। उनकी एक्टिंग धीरे-धीरे दर्शकों के दिलों में जगह बनाने लगी थी और देखते ही देखते जगदीप की गिनती बॉलीवुड के बड़े अभिनेताओं में होने लगी. जगदीप ने अब दिल्ली इज़ नॉट फ़ार, मुन्ना, आर-पार, दो बीघा, भाभी, बरखा और बिंदिया सहित कई बेहतरीन बॉलीवुड फिल्मों में अभिनय किया है। उन्होंने कई यादगार किरदार भी निभाए। एक किरदार था सूरमा भोपाली का। जगदीप ने यह किरदार 1975 में आई फिल्म शोले में निभाया था। उनके इस छोटे से किरदार ने फिल्मी पर्दे पर ऐसी छाप छोड़ी कि दर्शक उन्हें आज भी याद करते हैं.

 
जगदीप ने अपनी पूरी फिल्म 'करियर' में 400 से ज्यादा फिल्मों में काम किया था। सिनेमा के कॉमिक आइकॉन की परंपरा में उन्हें जॉनी वॉकर और महमूद के बाद आखिरी माना जाता है। पिछले साल सिनेमा के इस सितारे में हिंदी ने दुनिया को अलविदा कह दिया। जगदीप का 8 जुलाई को 81 साल की उम्र में निधन हो गया था। उन्हें 9 जुलाई को सौंपा गया था।



 

Copyright @ 2022 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.