जानिये कितनी अमीर थीं वाणी जयराम, क्या है उनकी नेट वर्थ

Samachar Jagat | Sunday, 05 Feb 2023 06:38:19 PM
Know how rich Vani Jairam was, what is her net worth

वाणी जयराम एक प्रसिद्ध भारतीय महिला पार्श्व गायिका हैं। विशेष रूप से, उन्होंने हिंदी, मराठी, तमिल, तेलुगु, कन्नड़ और मलयालम में संगीत प्रस्तुत किया था। इसके अलावा, उन्होंने कर्नाटक और हिंदुस्तानी शैलियों में शास्त्रीय संगीत के साथ-साथ ग़ज़ल, प्रकाश और पॉप गीतों के साथ-साथ कुछ प्रसिद्ध लोक गीतों को भी बजाया था। अपूर्वा रागंगल, स्वाति किरणम, और शंकरभरणम फिल्मों के चौंकाने वाले लोकप्रिय गीतों के लिए उन्हें “सर्वश्रेष्ठ महिला पार्श्व गायिका” के लिए तीन राष्ट्रीय पुरस्कार सहित कई सम्मान मिले।

वाणी जयराम का जन्म एक संगीत परिवार में तमिलनाडु के वेल्लोर में हुआ था। उनकी मां प्रसिद्ध वीणा वादक रंगा रामुनाजा अयंगर की शिष्या हैं। वाणी की बहन के संगीत शिक्षक, कदलूर श्रीनिवास अयंगर, उनकी अवलोकन और समझ की क्षमता से मंत्रमुग्ध थे।


जब वह केवल पाँच वर्ष की थी, तब उन्होंने उसे कुछ दीक्षितार कृतियाँ सिखाईं। वाणी, आठ बेटियों और तीन बेटों में से छठी हैं, उन्होंने हमेशा गुप्त रूप से एक सिनेमा पृष्ठभूमि गायक के रूप में करियर बनाने की इच्छा जताई है। युवा कौतुक के रूप में मानी जाने वाली वाणी जयराम का दावा है कि वह पांच साल की उम्र से पहले भारतीय शास्त्रीय संगीत के विभिन्न रागों को जानती थीं। आठ साल की उम्र में उनकी आवाज पहली बार मद्रास के ऑल इंडिया रेडियो पर सुनी गई थी।

वाणी जयराम का करियर
जब प्रसिद्ध हिंदी सिनेमा संगीत निर्देशक वसंत देसाई ने 1971 में हिंदी फीचर फिल्म गुड्डी के लिए अपनी आवाज़ का चयन किया, तो उन्होंने फिल्म पार्श्व गायिका बनने के अपने बचपन के सपने को साकार किया। बोल रे पापी हरा, हिंदुस्तानी राग मिया मल्हार पर आधारित एक गीत है जिसने तेजी से भारत में एक घरेलू नाम अर्जित किया, वह गुड्डी के लिए रिकॉर्ड किए गए तीन गीतों में से एक था।


1971 में उस गाने के लिए उन्हें लायंस इंटरनेशनल, ऑल इंडिया सिनेगोर्स एसोसिएशन और ऑल इंडिया फिल्मगोर्स एसोसिएशन की ओर से तानसेन सम्मान, बेस्ट प्रॉमिसिंग सिंगर का सम्मान मिला।

वाणी ने हिंदी फिल्म संगीतकारों में से प्रत्येक के लिए कुछ गीतों का प्रदर्शन किया: चित्रगुप्त, नौशाद, मदन मोहन, ओ.पी. नय्यर (फिल्म खून का बदला खून के कुछ गीत, जिसमें मोहम्मद रफी के साथ-साथ उत्तरा केलकर के साथ युगल गीत भी शामिल हैं) पुष्पा पगधरे), आर.डी. बर्मन (फिल्म छलिया में मुकेश के साथ एक युगल गीत), कल्याणजी आनंद उन्होंने 1979 में पंडित रविशंकर की फिल्म मीरा में अपने गीतों के लिए फिल्मफेयर पुरस्कार जीता, जिसमें एम.एस. सुब्बुलक्ष्मी।


1973 में, वाणी ने एस.एम. सुब्बैया नायडू की फिल्म थायुम सेयुम के लिए अपना पहला तमिल गीत रिकॉर्ड किया।

वाणी जयराम की कुल संपत्ति
विभिन्न स्रोतों के अनुसार, एक अनुमानित संपत्ति है जो निवल मूल्य है। तो वाणी जयराम की नेटवर्थ क्या है? 2023 तक, वाणी जयराम की वर्तमान कुल संपत्ति $2 मिलियन है।

 



 

यहां क्लिक करें : हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें, समाचार जगत मोबाइल एप। हिन्दी चटपटी एवं रोचक खबरों से जुड़े और अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें!

loading...
ताज़ा खबर

Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.