Manoj Kumar: आज तक इस अभिनेत्री का कर्जा नहीं उतार पाए मनोज कुमार, हो चुकी है मौत

Samachar Jagat | Saturday, 24 Jul 2021 09:39:55 AM
Manoj Kumar revealed actress name who made his struggle easy in Bollywood

देशभक्ति की फिल्मों में काम करने वाले देशभक्त कहे जाने वाले मनोज कुमार आज अपना 84वां जन्मदिन मना रहे हैं. मनोज कुमार ने अपने करियर में कई सुपरहिट फिल्में दी हैं जो आपने देखी ही होंगी. मनोज कुमार का जन्म 24 जुलाई 1937 को हुआ था और उन्होंने अपने करियर में कई सुपरहिट फिल्में दी हैं। मनोज आज एक बहुत अमीर अभिनेता हैं और वह अपने समय में भी बहुत महंगे अभिनेता थे लेकिन आज तक वह एक अभिनेत्री को चुका नहीं पाए हैं। जी हां, दरअसल हम बात कर रहे हैं एक्ट्रेस नंदा की। नंदा अब इस दुनिया में नहीं हैं और मनोज ने एक बार कहा था, "पहले ही दिन मैंने उन्हें देखा, उन्हें सहानुभूति थी। उन्होंने मुझे विश्वास दिलाया कि इंडस्ट्री में हर कोई अच्छा है। उन्होंने बॉलीवुड में मेरे संघर्ष को आसान बना दिया।"

 

 

एक मशहूर वेबसाइट से बात करते हुए उन्होंने नंदा को याद करते हुए कहा, ''मैंने अपनी पहली फिल्म उनके साथ की थी. वो मुझसे काफी सीनियर थीं लेकिन उन्होंने मुझे इस बात का अहसास भी नहीं होने दिया. नंदजी में दयालुता की स्पष्ट झलक थी.'' साथ ही उन्होंने आगे कहा, "मैंने उनके साथ जो दूसरी फिल्म की, वह गुमनाम थी, जिसका एक छोटा सा हिस्सा मैंने लिखा था, और निर्माताओं के कहने पर मैं उस फिल्म का निर्देशक भी बन गया और इसलिए मुझे एक निर्देश देना पड़ा। नंदजी जैसे बड़े कलाकार। लेकिन उन्होंने मेरे साथ इतनी शालीनता से काम किया कि मैं उस दिन से ही उनका कायल हो गया।"

 


दिग्गज अभिनेता मनोज कुमार और नंदा की सबसे चर्चित फिल्म 'शोर' थी। मनोज कुमार ने कहा, "उन्हें पहले शर्मिला टैगोर को फिल्म के लिए लेना था लेकिन बात नहीं बनी। फिर मैंने स्मिता पाटिल को इस किरदार को करने का प्रस्ताव भेजा लेकिन उन्होंने मना कर दिया। तब मेरी पत्नी शशि ने कहा कि तुम क्यों नहीं नंदा को ले लो? मैंने कहा कि उसे इतनी बड़ी स्टार बनना पसंद नहीं है और वह ऐसा क्यों करेगी जो दूसरों ने मना किया है?''

मनोज ने आगे कहा, 'फिर मैंने नंदा जी को मिलने के लिए बुलाया।' उन्होंने कहा कि 'मैं आपकी यह फिल्म एक शर्त पर करूंगी और वह शर्त है कि मैं इस फिल्म के लिए आपसे एक रुपया नहीं लूंगा। आप किसी का एहसान नहीं चुका सकते, लेकिन फिर भी मैंने नंदजी का पक्ष लेने की पूरी कोशिश की, लेकिन मैं ऐसा नहीं कर सका।'



 

यहां क्लिक करें : हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें, समाचार जगत मोबाइल एप। हिन्दी चटपटी एवं रोचक खबरों से जुड़े और अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें!

loading...
ताज़ा खबर

Copyright @ 2021 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.