Nutan: मामूली विवाद के बाद भी नूतन ने अपनी माँ से 20 वर्ष नहीं की थी बात

Samachar Jagat | Friday, 04 Jun 2021 11:23:03 AM
Nutan over dispute with mother did not talk for 20 years of her life

हिंदी सिनेमा विश्व परिवार से ताल्लुक रखने वाली अभिनेत्री नूतन सिनेमा की दुनिया की बेहतरीन अभिनेत्रियों में से एक हैं। नूतन ने लगभग 4 दशकों के अपने लंबे करियर में 70 से ज्यादा फिल्में की थीं। उनका जन्म 4 जून 1939 को हुआ था। आइए उनके जीवन के बारे में और जानने के लिए यहां एक दिन लेते हैं।

नूतन के पिता कुमारसेन समर्थ एक फिल्म निर्माता थे और मां शोभना समर्थ उस दौर की जानी-मानी अभिनेत्री थीं। नूतन ने अपने फिल्मी करियर की शुरुआत 14 साल की उम्र में की थी। उनकी पहली फिल्म 1950 में 'हमारी बेटी' थी, जिसे उनकी मां ने निर्देशित किया था। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक नूतन 1952 में मिस इंडिया का ताज भी जीत चुकी हैं. उस वक्त उनकी उम्र 16 साल थी. उसकी मां शोभना ने एक गवाही में कहा था कि 'हर कोई कहता था कि वह बहुत पतली है तभी मुझे लगा कि उसे संवारने की जरूरत है और मैंने उसे मसूरी भेज दिया जहां वह इसे एक सौंदर्य प्रतियोगिता में ले गई। जब वह मिस मसूरी चुनी गईं तो सभी हैरान रह गए।'' लंबे समय में नूतन और उनकी मां के बीच संबंध खराब हो गए थे। उसने अपनी मां पर पैसे के हेरफेर का आरोप लगाया था। दोनों के बीच करीब 20 साल तक बातचीत बंद रही।


 
आपको बता दें कि फिल्म 'सीमा' से उन्हें बड़ा ब्रेक मिला है। इस फिल्म के लिए उन्हें फिल्मफेयर बेस्ट एक्ट्रेस अवॉर्ड से भी नवाजा गया था। जिसके बाद नूतन ने 'पेइंग गेस्ट', 'अनदी', 'सुजाता', 'छलिया', 'बंदिनी', 'सरस्वतीचंद्र', 'देवी', 'मैं तुलसी तेरे आंगन की' समेत अन्य फिल्में कीं। नूतन को सर्वश्रेष्ठ अभिनेत्री के लिए पांच फिल्मफेयर पुरस्कार मिले। फिल्मों में उनके योगदान के लिए उन्हें 1974 में पद्मश्री से सम्मानित किया गया था।



 

यहां क्लिक करें : हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें, समाचार जगत मोबाइल एप। हिन्दी चटपटी एवं रोचक खबरों से जुड़े और अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें!

loading...
ताज़ा खबर

Copyright @ 2021 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.