जन्मदिन विशेष: प्रियंका चोपड़ा ने बदली ये परंपरागत सोच, जानें उनसे जुड़ी रोचक बातें

Samachar Jagat | Saturday, 18 Jul 2020 01:22:59 PM
Priyanka Chopra's birthday today

मुंबई। बॉलीवुड की देशी गर्ल प्रियंका चोपड़ा उन चुनिदा अभिनेत्रियों में शुमार की जाती है जिन्होंने अभिनेत्रियों के महज शोपीस के तौर पर इस्तेमाल किये जाने की परंपरागत सोच को न सिर्फ बदला बल्कि बॉलीवुड को अंतराष्ट्रीय स्तर पर भी विशेष पहचान दिलाई ।18 जुलाई 1982 को झारखंड के जमशेदपुर में जन्मी प्रियंका चोपड़ा ने अपनी प्रारंभिक शिक्षा बरेली से पूरी की। बाद में उन्होंने लखनऊ और मुंबई से आगे की पढ़ाई पूरी की। इस बीच उनका रूझान मॉडलिग की ओर हो गया और वह मॉडल के रूप में काम करने लगीं। वर्ष 2००० में प्रियंका चोपड़ा ने मिस इंडिया प्रतियोगिता में हिस्सा लिया और दूसरे स्थान पर रहने से उन्हें मिस इंडिया वर्ल्ड के खिताब से नवाजा गया। मिस वर्ल्ड प्रतियोगिता में प्रियंका ने भारतीय सुंदरता का परचम पूरी दुनिया में लहराते हुये खिताब जीता।

प्रियंका चोपड़ा ने अपने सिने कैरियर की शुरूआत वर्ष 2००2 में तमिल फिल्म 'थमिझन’ से की। इस फिल्म को व्यावसायिक सफलता तो नहीं मिली लेकिन अपने दमदार अभिनय से उन्होंने समीक्षकों का दिल जीत लिया। वर्ष 2००3 में उन्होंने बॉलीवुड में भी कदम रखा और सन्नी देओल और प्रीति जिटा के साथ ..द हीरो लव स्टोरी ऑफ द स्पाई ..में काम किया। यह फिल्म टिकट खिड़की पर सफल साबित हुयी और उनके अभिनय को दर्शको के साथ ही समीक्षकों ने भी काफी पसंद किया।

वर्ष 2००3 में ही राज कंवर फिल्म 'अंदाज’ प्रियंका चोपड़ा के सिने कैरियर की महत्वपूर्ण फिल्म साबित हुयी। फिल्म में उनके नायक की भूमिका अक्षय कुमार थे। बेहतरीन गीत-संगीत, अभिनय और दमदार पटकथा से फिल्म टिकट खिड़की पर सुपरहिट साबित हुयी ।

इस फिल्म में अपने दमदार अभिनय के लिये प्रियंका चोपड़ा सर्वश्रेष्ठ सहायक अभिनेत्री के फिल्म फेयर पुरस्कार के लिये नामांकित की गयी। इसके साथ ही उन्हें नवोदित अभिनेत्री का फिल्म फेयर पुरस्कार भी प्राप्त हुआ। वर्ष 2००4 में प्रियंका चोपड़ा की एक और सुपरहिट फिल्म ..मुझसे शादी करोगी ..प्रदर्शित हुयी ।डेविड धवन निर्देशित इस फिल्म में सलमान खान और अक्षय कुमार जैसे मंझे हुये सितारे की मौजूदगी में भी उन्होंने फिल्म में युवा फैशन डिजायनर के रूप में अपने किरदार को रूपहले पर्दे पर जीवंत करके फिल्म को सुपरहिट बना दिया । 



 

यहां क्लिक करें : हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें, समाचार जगत मोबाइल एप। हिन्दी चटपटी एवं रोचक खबरों से जुड़े और अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें!

loading...
ताज़ा खबर

Copyright @ 2020 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.