Satish Kaushik : फिल्म जगत ने सतीश कौशिक के निधन पर जताया शोक

Samachar Jagat | Thursday, 09 Mar 2023 10:44:27 AM
 Satish Kaushik : Film world mourns the death of Satish Kaushik

मुंबई : दिग्गज अभिनेता सतीश कौशिक के निधन पर हंसल मेहता, सोनी राजदान, मनोज बाजपेयी, कंगना रनौत सहित फिल्म जगत की कई हस्तियों ने बृहस्पतिवार को शोक जताते हुए उन्हें एक ''दयालु इंसान’’ और ''सज्जन आत्मा’’ बताया। कौशिक का दिल का दौरा पड़ने से बृहस्पतिवार तड़के दिल्ली में निधन हो गया। वह 66 वर्ष के थे।

उनके करीबी दोस्त एवं अभिनेता अनुपम खेर ने 'पीटीआई-भाषा’ से कहा, ''वह दिल्ली में अपने एक मित्र के घर पर थे। अचानक बेचैनी महसूस होने के बाद कौशिक ने चालक से उन्हें अस्पताल ले जाने को कहा। देर रात करीब एक बजे उन्हें (अस्पताल जाते समय) रास्ते में ही दिल का दौरा पड़ा।’’ इससे पहले खेर ने ट्विटर पर कौशिक के निधन की खबर साझा की थी

उन्होंने ट्वीट किया, ''मुझे पता है कि मृत्यु अंतिम सत्य है, लेकिन मैंने कभी सपने में भी नहीं सोचा था कि मुझे अपने सबसे अच्छे दोस्त सतीश कौशिक के बारे में ऐसा लिखना होगा। पैंतालीस साल की दोस्ती पर अचानक पूर्ण विराम। तुम्हारे बिना जीवन पहले जैसा नहीं रहेगा सतीश। ओम शांति।’’ फिल्म निर्माता हंसल मेहता ने कौशिक को एक ऐसा अभिनेता बताया जो हर बार कोई नया किरदार निभाने को आतुर रहते थे।

मेहता ने सोशल मीडिया मंच इंस्टाग्राम पर लिखा, ''सतीश जी बहुत जल्दी चले गए। समझ नहीं आ रहा कि कैसे कहूं कि आपकी बहुत याद आएगी। बेहतर किरदार निभाने की आपकी ललक, कहानियों को लेकर आपका जुनून और जीवन के लिए आपका प्यार अपूरणीय है। हमारी आने वाली फिल्म 'एक डायरेक्टर की मौत’ अब नहीं बनेगी। ओम शांति।’’ अभिनेता-निर्देशक सोनी राजदान ने कहा कि उन्हें विश्वास नहीं हो पा रहा कि फिल्म 'मंडी’ के उनके सह-कलाकार कौशिक का निधन हो गया है। उन्होंने कहा, ''स्तष्ब्ध हूं, दिल टूट गया है...सतीश कौशिक नहीं रहे। हम लोगों में से कई उनसे 'मंडी’ की शूटिग के दौरान पहली बार मिले थे। वह हंसमुख और खुशमिज़ाज इंसान थे। विश्वास कर पाना बेहद मुश्किल है कि वह नहीं रहे। ईश्वर आपकी आत्मा को शांति दे सतीश। आपकी बहुत याद आएगी।’ 

अभिनेता मनोज बाजपेयी ने कहा कि कौशिक के निधन से फिल्म जगत को अपूरणीय क्षति हुई है। उन्होंने कहा, ''खबर से बेहद स्तब्ध हूं। हम सभी और परिवार को बहुत बड़ा झटका। परिवार और दोस्तों को (मेरी) संवेदनाएं। सतीश भाई, भगवान आपकी आत्मा को शांति दे।’’ कंगना ने ट्वीट किया, ''इस दुखद खबर के साथ सुबह की शुरुआत हुई। वह मेरी काफी हौसला-अफजाई करते थे... एक बहुत ही सफल अभिनेता और निर्देशक। सतीश कौशिक जी बेहद दयालु और सच्चे इंसान थे। 'इमरजेंसी’ में उनके साथ काम करके काफी अच्छा लगा। उनकी कमी हमेशा खलेगी, ओम शांति।’’ अभिनेता अभिषेक बच्चन ने ट्वीट किया, ''बेहद विनम्र, दयालु और प्यार करने वाले इंसान। हमेशा खुशहाल और मुस्कुराते रहने वाले। हमारे फिल्म जगत को एक बड़ी क्षति। ईश्वर आपकी आत्मा को शांति दे, सतीश अंकल। हम सब आपको याद करेंगे।’’

अभिनेत्री रेणुका शहाणे ने कौशिक के एक दिन पहले होली की कुछ तस्वीरें साझा करने का जिक्र करते हुए कहा कि जीवन बहुत अप्रत्याशित है। उन्होंने कहा, ''सतीश कौशिक जी के निधन की खबर सुनकर स्तब्ध हूं। कल ही उन्होंने होली की कुछ तस्वीरें साझा की थीं और आज उनके निधन की दुखद खबर सुनी। जीवन बहुत अप्रत्याशित है। भगवान उनकी आत्मा को शांति दे। ओम शांति।’’
कौशिक ने अपने आधिकारिक ट्विटर अकाउंट पर किये आखिरी पोस्ट में प्रसिद्ध गीतकार एवं लेखक जावेद अख्तर द्बारा सात मार्च को मुंबई में आयोजित वार्षिक होली समारोह की तस्वीरें साझा की थीं।

अभिनेत्री सीमा पाहवा ने कहा कि वह दो दिन पहले ही अभिनेता से मिली थीं और उनके निधन की खबर से स्तबध हैं। उन्होंने कहा, ''हम आपकी बेहतरीन अदाकारी याद रखेंगे।’’ अभिनेता रितेश देशमुख और फिल्म निर्माता राहुल ढोलकिया सहित फिल्म जगत के कई लोगों ने सतीश कौशिक के निधन पर शोक व्यक्त किया। हरियाणा में जन्मे सतीश कौशिक नेशनल स्कूल ऑफ ड्रामा (एनएसडी) और फिल्म एंड टेलीविजन इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया (एफटीआईआई) के छात्र थे।

उन्हें 'जाने भी दो यारों’, 'राम-लखन’, 'बड़े मियां छोटे मियां’, 'मिस्टर इंडिया’, 'दीवाना मस्ताना’, 'हसीना मान जाएगी’, 'भारत’, 'छलांग’, 'उड़ता पंजाब’ जैसी फिल्मों में निभाए उनके किरदारों के लिए काफी सराहना मिली। कौशिक ने 1983 में आई फिल्म 'जाने भी दो यारों’ के संवाद लिखे और पंकज त्रिपाठी अभिनीत 'कागज़’ (2021) की कहानी भी लिखी।

हास्य अभिनेता के तौर पर भी कौशिक ने काफी लोकप्रियता हासिल की थी। वह एक फिल्म निर्देशक भी थे। उन्होंने 'रूप की रानी चोरों का राजा’ से निर्देशन की दुनिया में कदम रखा। कौशिक ने 'हम आपके दिल में रहते हैं’ 'हमारा दिल आपके पास है’, 'बधाई हो बधाई’, 'तेरे नाम’ और 'मुझे कुछ कहना है’ जैसी कई फिल्मों का निर्देशन किया। 'किसी का भाई किसी की जान’ और 'इमरजेंसी’ उनकी आने वाली फिल्मों में शामिल है। वह ओटीटी (ओवर द टॉप) मंच 'डिज़्नी प्लस हॉटस्टार’ की वेब सीरीज 'पॉपकौन’ में भी नजर आएंगे। 



 


Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.