इन फिल्मों ने साबित किया कि बड़ा बजट, सितारे, आइटम नंबर जरुरी नही फिल्म को हिट करने के लिए

Samachar Jagat | Monday, 27 Mar 2017 12:35:25 PM
These films proved that large budgets, stars, item numbers do not necessarily sell a story

आप हमेशा इस बात पर यकिन करते होगें कि बॉक्स ऑफिस पर फिल्म चलाने के लिए दृश्य, बड़े सितारों, आइटम सॉन्ग्स और एक बड़े बजट की जरुरत होती है।  

इन सब सामग्रियों के बिना क्या फिल्में बॉक्स ऑफिस पर चल सकती है या नही। हमें पता है आपका जवाब ना ही होगा, लेकिन आज हम कुछ ऐसी फिल्मों का उदाहरण देगें जिनमें बड़े सितारे या बड़ा बजट नही था, लेकिन कंटेंट के कारण ये बॉक्स ऑफिस पर खरी साबित हुई।

कुछ तस्वीरों को शब्दों की जरुरत नहीं होती...

Vicky Donor

इस फिल्म में कई नए चेहरो को लिया गया था, वीजे आयुष्मान खुराना, यामि गौतम, डौलो आहलुवालिया। यह पहली भारतीय फिल्म है, जो स्पर्म डोनेशन पर बनाई गई। फिल्म के लिए जॉन अब्राहम ने निर्देशक सुरजीत सरकार के साथ हाथ मिलाया। और इस फिल्म का निर्माण किया। जो दमदार कहानी और किरदारो के कारण बेहद सराही गई। इस फिल्म ने 13 बार अपना उत्पादन बजट अर्जित किया है।

Masaan

नीरज घायवान की इस फिल्म ने भले ही बॉक्स ऑफिस पर असफलता प्राप्त की लेकिन फिल्म ने कान में प्रतिष्ठित पुरस्कार जीता, और रिचा चड्ढा और विक्की कौशल नें एक नाम बनाया।

Bheja Fry

भयानक कॉमेडी अभिनय के साथ ही विनय पाठक, रजत कपूर और रणवीर शौरी की अगुवाई में, यह फिल्म जो एक फ्रांसीसी कॉमेडी का अनुकूलन थी, फिल्म की कहानी और दमदार कलाकारों ने फिल्म को एक स्लीपर-हिट दिया। फिल्म को मिली प्रशंसा के चलते फिल्म का सीक्वल भी बनाया गया जिसे पूर्ण सफलता नही मिली।

Paan Singh Tomar

पान सिंह तोमर समान रूप से प्रभावशाली तमिमंशु धुलिया की ब्रेकआउट फिल्म, हसिल और साहिब, बिवी और गैंगस्टर, के बाद, जो कि चंबल के डाकू जो पहले राष्ट्रीय एथलेटिक्स स्वर्ण पदक विजेता भी रहे थे, पर आधारित थी। स्क्रूवाला द्वारा फिर से निर्मित, फिल्म ने लगभग 9 गुना उत्पादन का बजट बनाया और फिल्म में प्रमुख व्यक्ति (इरफान खान) को एक बॉलीवुड स्टार के रूप में रखा।

बेटी के साथ सुष्मिता सेन का ये क्यूट डांस देखा आपने?

Khosla Ka Ghosla

बॉलीवुड में सबसे रोमांचक निर्देशकों में से एक के लिए पदार्पण फीचर फिल्म, खोसला का घोसला, अनूपम खेर, नवीन निश्चल, रणवीर शौरी, विनय पाठक और परवीन डब्बास जैसे शानदार कलाकारों के अभिनय से भरी हुई फिल्म है। जो कि कम बजट, शानदार अभिनय, और कहानी के दम पर अच्छा बिजनेस किया।

Iqbal

नागेश कुकनूर के अंडरडोग स्पोर्ट्स ड्रामा जो एक दूरदराज गांव के एक बहरे-मूक लड़के के बारे में है, जो भारतीय क्रिकेट टीम के लिए खेलने का सपना सच करनें की कहानी है।

नया चेहरा श्रेयस तलपदे अभिनीत, और नसीरुद्दीन शाह का एक कुशल प्रदर्शन इस फिल्म को दमदार बनाता है, फिल्म का उत्पादन बजट करीब 75 लाख रुपये था जिसे इस फिल्म ने करीब 6 गुना कमाकर इसे सफल साबित किया।  

Kahaani

बॉलीवुड में फिमेल आमिर खान के रुप में जानी जाने वाली विद्या बालन, फिल्म ने निर्देशक सुजॉय घोष के करियर को कोमा से बाहर लाने का काम भी किया था, क्योंकि उनके नाम पर ये फिल्म हिट साबित हुई थी, जो कि उनके चौथे प्रयास का परिणाम थी। जिसनें अपने निचले बजट को ध्यान में ऱखकर बहुत सारा पैसा कमाया।

Peepli Live

भारत में ग्रामीण इलाकों में किसान आत्महत्याओं की असल कहानी को फिल्म के जरिए दिखाया गया इस फिल्म को आमीर खान द्दारा प्रोड्यूस इस फिल्म को उनहे सुपरस्टार होने का लाभ मिला है।

यही वजह है कि ज्यादातर अप्रशिक्षित अभिनेताओं वाली इस फिल्म ने अपने बजट का चार गुना पैसा बनाया।

Udaan

अनुराग कश्यप की असल जिंदगी की कहानी से प्रेरित इस फिल्म में किसी बड़े स्टार को नही देखा गया। फिल्म की कहानी और किरदारो की आलोचकों ने बेहद तारीफ की। 5 करोड़ में बनी इस फिल्म ने 30 करोड़ से ज्यादा कमाए।

Lunchbox

 इस फिल्म में इरफान खान, निमरत कौर और नवाजुद्दी सिद्दकी मुख्य किरदारों में नजर आए। महज 10 करोड़ में बनी इस फिल्म ने करीब 25 करोड़ के आसपास की कमाई की। यहीं नही फिल्म को ब्रिटिश अकादमी फिल्म अवॉर्ड्स में नामांकित किया गया।

source - google



 
loading...
ताज़ा खबर

Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.