The Kashmir Files को विकीपीडिया ने बताया 'गलत और काल्पनिक', बुरी तरह भड़के डायरेक्टर विवेक अग्निहोत्री

Samachar Jagat | Monday, 02 May 2022 01:32:47 PM
Vivek furious over Wikipedia's description of The Kashmir Files as 'false and imaginary'

निर्देशक विवेक अग्निहोत्री की फिल्म 'द कश्मीर फाइल्स' 11 मार्च को सिनेमाघरों में रिलीज हुई थी। इस फिल्म को लोगों का खूब प्यार भी मिला था। फिल्म में कश्मीरी पंडितों की कहानी को दिखाया गया है। फिल्म पर मुस्लिम विरोधी होने, एक निश्चित राजनीतिक विचारधारा रखने और गलत तथ्य पेश करने का भी आरोप लगाया गया है। अब विकीपीडिया पेज पर फिल्म को लेकर कुछ ऐसा ही देखने को मिला है जिसे देख विवेक अग्निहोत्री भड़क गए हैं.

विकिपीडिया फिल्म के बारे में पढ़ता है- "द कश्मीर फाइल्स विवेक अग्निहोत्री द्वारा लिखित और निर्देशित वर्ष 2022 की एक भारतीय हिंदी भाषा की ड्रामा फिल्म है। फिल्म में कश्मीर के विवादित क्षेत्र से कश्मीरी हिंदुओं के विस्थापन की काल्पनिक कहानी को दर्शाया गया है। फिल्म में दर्शाया गया है 1990 के दशक की शुरुआत में एक सामूहिक नरसंहार के रूप में विस्थापन, जिसे ज्यादातर गलत माना जाता है और साजिश के सिद्धांतों पर आधारित है।'' सारांश साझा करते हुए और अपनी नाराजगी व्यक्त करते हुए, विवेक ने लिखा, "प्रिय विकिपीडिया, आप इस्लामोफोबिया जैसे शब्दों को जोड़ना भूल गए हैं। , प्रचार, संघी और इसके लिए कट्टर। आप अपनी धर्मनिरपेक्ष पहचान खो रहे हैं। इसे जल्दी से संपादित करें। विवेक का ट्वीट वायरल हो गया है.


 


रिपोर्ट्स के मुताबिक फिल्म 'द कश्मीर फाइल्स' में अनुपम खेर, मिथुन चक्रवर्ती, दर्शन कुमार और पल्लवी जोशी ने मुख्य भूमिका निभाई थी. सभी के काम को खूब पसंद भी किया जा रहा है. 'द कश्मीर फाइल्स' की सफलता के बाद विवेक अग्निहोत्री ने दिल्ली के इवेंट्स पर फिल्म 'द दिल्ली फाइल्स' बनाने की घोषणा की है। बताया जा रहा है कि यह फिल्म 1984 में दिल्ली में हुए सिख विरोधी दंगों पर आधारित होने वाली है। विवेक ने फिल्म के विषय के बारे में कुछ भी खुलासा नहीं किया है। हालांकि कुछ सिख संगठनों ने इसका विरोध किया है।



 
loading...

Copyright @ 2022 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.