Lata Mangeshkar COVID positive: आखिर क्यों जिंदगीभर कुँवारी रहीं लता मंगेशकर?, सुनकर इमोशनल हो जाएंगे आप

Samachar Jagat | Tuesday, 11 Jan 2022 01:51:11 PM
Why is Lata Mangeshkar a lifelong virgin?, you'll be emotional when you hear

वोकल्स और भारत रत्न की गायिका लता मंगेशकर हाल ही में कोरोना संक्रमित हुई हैं। आपको बता दें कि इस समय वह अस्पताल में भर्ती हैं और उन्हें आईसीयू में रखा गया है. लता मंगेशकर का जन्म 28 सितंबर, 1929 को इंदौर में एक मध्यमवर्गीय मराठा परिवार में हुआ था और उनका पहला नाम 'हेमा' था। हालांकि, जन्म के पांच साल बाद उनके माता-पिता ने उनका नाम 'लता' रखा। आज हिंदुस्तान की आवाज कही जाने वाली लता मंगेशकर 36 से ज्यादा भाषाओं में 30 हजार से ज्यादा गाने गा चुकी हैं. आप सभी को जानकर हैरानी होगी कि 5 भाई-बहनों में सबसे बड़ी लता मंगेशकर ने कभी शादी नहीं की।

दरअसल, एक बार एक इंटरव्यू में उन्होंने इस बात का खुलासा किया था कि वो ऐसा क्यों नहीं कर पाईं? आपको बता दें कि लता मंगेशकर के पिता दीनानाथ मंगेशकर के 5 बच्चे हैं. लता के अलावा मीना, आशा, उषा और हृदयनाथ उनसे छोटे हैं। 5 साल की उम्र में लता ने गाना सीखना शुरू कर दिया था, क्योंकि उनके पिता दीनदयाल थिएटर आर्टिस्ट थे। जी हां और इसी तरह लता को संगीत की कला विरासत में मिली। एक बार एक इंटरव्यू में लता मंगेशकर ने बताया था कि 'जब वह 13 साल की थीं, तब उनके पिता का देहांत हो गया था। ऐसे में घर के सभी सदस्यों की जिम्मेदारी उन्हीं पर थी। कई बार जब शादी का विचार आया तो वह इसे लागू नहीं कर पाईं।


 
उसने बहुत कम उम्र में काम करना शुरू कर दिया था। भाई-बहन और घर की जिम्मेदारियों को देखते हुए समय बीतता गया और वह आजीवन शादी नहीं कर पाई। आपको बता दें कि करियर की शुरुआत में कई लोगों ने लता की आवाज को पतली और कमजोर बताकर खारिज कर दिया था, हालांकि लता ने कभी हार नहीं मानी और सभी की बताई गलतियों से सबक लेकर दुनिया में अपना नाम बनाया. लता मंगेशकर को भारत के तीन सर्वोच्च नागरिक सम्मान (भारत रत्न, पद्म भूषण और पद्म विभूषण) सहित तीन राष्ट्रीय और चार फिल्मफेयर पुरस्कारों से सम्मानित किया जा चुका है। 1974 में, लता मंगेशकर लंदन के रॉयल अल्बर्ट हॉल में प्रदर्शन करने वाली पहली भारतीय बनीं, और 2011 में, लता मंगेशकर ने आखिरी बार 'सतंगी पैराशूट' गाना गाया, तब से वह अभी भी गायन से दूर हैं।



 
loading...


Copyright @ 2022 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.