हांगकांग में एक वेबसाइट के कार्यालय पर छापेमारी, छह लोग गिरफ्तार

Samachar Jagat | Wednesday, 29 Dec 2021 10:44:38 AM
A website's office in Hong Kong raided, six people arrested

हांगकांग। हांगकांग की पुलिस ने देशद्रोह संबंधी सामग्री प्रकाशित करने की साजिश के आरोप में छह लोगों को गिरफ्तार करने के बाद बुधवार को एक वेबसाइट के कार्यालय पर छापेमारी की, जो अब भी जारी है।

पुलिस ने बताया कि 200  से अधिक अधिकारी छापेमारी के कार्य को अंजाम दे रहे हैं। उनके पास पिछले साल बनाए गए राष्ट्रीय सुरक्षा कानून के तहत प्रासंगिक पत्रकारीय सामग्री जब्त करने का वारंट है।

उन्होंने बताया कि छह लोगों को बुधवार तड़के एक औपनिवेशिक युग के अपराध अध्यादेश के तहत देशद्रोही सामग्री प्रकाशित करने की साजिश के आरोप में गिरफ्तार किया गया था और उनके आवासों की तलाशी जारी है।

स्थानीय समाचार पत्र 'साउथ चाइना मॉîनग पोस्ट’ की खबर के अनुसार, पुलिस ने 'स्टैंड न्यूज’ के एक पूर्व तथा एक मौजूदा संपादक और बोर्ड के चार पूर्व सदस्यों को गिरफ्तार किया है। इनमें गायक एवं कार्यकताã डेनिस हो और पूर्व सांसद मार्गरेट न्गो भी शामिल हैं।

हालांकि, पुलिस ने गिरफ्तार लोगों की पहचान उजागर नहीं की है।
'साउथ चाइना मॉîनग पोस्ट’ की खबर के अनुसार, 'स्टैंड न्यूज’ ने कथित अपराध की जांच के लिए उप संपादक, रॉनसन चैन के घर पर पुलिस अधिकारियों की छापेमारी का एक वीडियो बुधवार तड़के फ़ेसबुक पर साझा किया था। चैन, हांगकांग पत्रकार संघ के अध्यक्ष भी हैं। हालांकि, उन्हें अभी तक गिरफ्तार नहीं किया गया है, लेकिन पूछताछ के लिए ले जाया गया है।

अधिकारियों के अर्ध-स्वायत्त चीनी शहर में असंतोष पर नकेल कसने की कवायद के बीच ये गिरफ्तारियां की गई हैं।

पुलिस ने मंगलवार को 'एप्पल डेली’ अखबार के पूर्व प्रकाशक जिमी लाई पर देशद्रोह का आरोप लगाया था। समाचार पत्र 'एप्पल डेली’ को बंद कर दिया गया है। 



 
loading...


Copyright @ 2022 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.