Afghan President Ashraf Ghani ने काबुल में अमेरिकी अंतर-मंत्रालयी प्रतिनिधिमंडल से मुलाकात की

Samachar Jagat | Monday, 07 Jun 2021 12:37:15 PM
Afghan President Ashraf Ghani meets US inter-ministerial delegation in Kabul

काबुल: अफगानिस्तान के राष्ट्रपति मोहम्मद अशरफ गनी ने यहां अफगानिस्तान सुलह के लिए वाशिंगटन के विशेष प्रतिनिधि जलमय खलीलजाद के नेतृत्व में संयुक्त राज्य के अंतर-मंत्रालयी प्रतिनिधिमंडल से मुलाकात की। गनी के कार्यालय के अनुसार, रविवार को हुई बैठक के दौरान दोनों पक्षों ने सहयोग बढ़ाने और द्विपक्षीय राजनीतिक, सुरक्षा, रक्षा और आर्थिक संबंधों को बनाए रखने सहित विभिन्न मुद्दों पर चर्चा की।

अफगान राष्ट्रीय रक्षा और सुरक्षा बलों (ANDSF) के लिए वार्षिक सहायता में USD3.3 बिलियन की निरंतरता के संबंध में, अमेरिकी प्रतिनिधिमंडल ने रविवार को गनी, खलीलजाद के अलावा आर्थिक क्षेत्रों में ANDSF का समर्थन करने के साथ-साथ अफगानिस्तान का समर्थन करने का व्हाइट हाउस संदेश दिया। राष्ट्रीय सुलह के लिए उच्च परिषद (एचसीएनआर) के प्रमुख अब्दुल्ला अब्दुल्ला से भी मुलाकात की, जिसके दौरान उन्होंने तालिबान और अफगानिस्तान के राष्ट्रीय सुलह प्रयासों से संबंधित मुद्दों पर चर्चा की।


 
खलीलज़ाद के काबुल की अपनी यात्रा शुरू करने से पहले, अमेरिकी विदेश विभाग ने कहा कि "प्रतिनिधिमंडल अफगानिस्तान के विकास के लिए स्थायी अमेरिकी समर्थन और युद्ध को समाप्त करने वाले राजनीतिक समझौते को रेखांकित करेगा"। यह यात्रा अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन द्वारा अप्रैल में 11 सितंबर तक अफगानिस्तान से सभी अमेरिकी सैनिकों को वापस लेने की घोषणा के एक महीने बाद हो रही है।

टोलो न्यूज की रिपोर्ट के अनुसार, इस घोषणा के बाद अफगानिस्तान के राजनीतिक भविष्य को लेकर चिंता जताई गई। अमेरिकी बलों ने काबुल में न्यू काबुल कंपाउंड, जिसे एनकेसी के नाम से जाना जाता है, सहित अफगान बलों को कुछ ठिकाने सौंपे हैं।



 

यहां क्लिक करें : हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें, समाचार जगत मोबाइल एप। हिन्दी चटपटी एवं रोचक खबरों से जुड़े और अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें!

loading...
ताज़ा खबर

Copyright @ 2021 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.