Afghanistan : अफगानिस्तान में अमरीकी सैनिकों की वापसी के बाद बिगड़े हालात, तालिबान ने 85 फीसदी इलाके पर कब्जा जमाया, भारतीय दूतावास को बंद कर भारत बुलाए गए इतने कर्मी?

Samachar Jagat | Sunday, 11 Jul 2021 08:29:09 AM
Afghanistan: After the withdrawal of US troops in Afghanistan, the situation worsened, the Taliban captured 85 percent of the area, so many personnel were called to India after closing the Indian embassy?

इंटरनेशनल डेस्क। अफगानिस्तान में फिर से स्थितियां लगातार बिगड़ती नजर आ रही हैं। अमरीकी सैनिकों की यहां से रवानगी के बाद तालिबान लड़ाकों ने अफगानिस्तान के करीब 85 फीसदी क्षेत्र पर अपना कब्जा कर लिया है। इसके बाद भारत ने कंधार में स्थित अपना वाणिज्य दूतावास बंद कर अपने कर्मचारियों को वापस भारत बुलाने का फैसला किया।

मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार, अफगानिस्तान में भारत के 50 से ज्यादा राजनयिक और भारत-तिब्बत सीमा पुलिस (आईटीबीपी) के जवान मौजूद हैं जिन्हें वायुसेना के विशेष विमान से वापस बुलाया गया है। हालांकि इससे पहले केंद्र सरकार के विदेश मंत्रालय ने कहा था कि उसके दूतावास और कंधार के साथ ही मजर-ए-शरीफ में स्थित कॉन्सुलेट को बंद करने की फिलहाल भारत की कोई योजना नहीं है।

लेकिन अफगानिस्तान में सुरक्षा व्यवस्था के बिगड़ने के बाद भारतीय विदेश मंत्रालय ने ये कदम उठाया है। माना जा रहा है कि भारतीय राजनयिकों, सपोर्ट स्टाफ और गार्ड्स को नई दिल्ली बुलाने के बाद कंधार में भारतीय दूतावास को अस्थायी तौर पर बंद कर दिया गया है। 



 

यहां क्लिक करें : हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें, समाचार जगत मोबाइल एप। हिन्दी चटपटी एवं रोचक खबरों से जुड़े और अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें!

loading...
ताज़ा खबर

Copyright @ 2021 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.