6 बंदरगाहों पर तालिबान ने किया कब्ज़ा, अफगानिस्तान के राजस्व को लगा बड़ा झटका

Samachar Jagat | Tuesday, 03 Aug 2021 11:06:03 AM
Afghanistan's revenue dwindles after six dry ports fall to Taliban

काबुल: तालिबान द्वारा पिछले दो महीनों में छह सूखे बंदरगाहों पर कब्जा करने के बाद अफगानिस्तान के सरकारी राजस्व में तेजी से गिरावट आई है। अफगानिस्तान के वित्त मंत्रालय ने शनिवार को इस संबंध में जानकारी दी है। वित्त मंत्रालय ने घोषणा की है कि पिछले दो महीनों में छह सूखे बंदरगाह तालिबान के हाथों में आ गए हैं। खामा प्रेस ने कहा कि तालिबान आतंकवादी अब बंदरगाहों को नियंत्रित कर रहे हैं और उनके द्वारा पूरा राजस्व भी एकत्र किया जा रहा है, जिससे सरकारी राजस्व में गिरावट आई है।

इस बीच, अफगान वित्त मंत्रालय ने एक बयान में सभी मंत्रालयों को राष्ट्रीय राजस्व में गिरावट के कारण शेष विकास परियोजनाओं को रोकने या निलंबित करने का निर्देश दिया है। खामा प्रेस ने बताया कि तालिबान ने पख्तिया प्रांत में डंडा-ए-पाटन बंदरगाह, तखर प्रांत में ऐखानम, कुंदुज प्रांत में शेरखान, हेरात प्रांत में इस्लाम कला और तोर घुंडी, फराह प्रांत में अबू नस्र फराही और स्पिन ड्राई पोर्ट और क्रॉसिंग पर कब्जा कर लिया है। कंधार में। कुछ दिन पहले सरकार ने उन सभी 'वैकल्पिक परियोजनाओं' या परियोजनाओं के निर्माण पर भी रोक लगा दी थी जो सरकार द्वारा लागू की जाती हैं।


एक अन्य घटनाक्रम में, राष्ट्रपति अशरफ गनी ने देश में अस्थिर स्थिति पर चर्चा करने के लिए प्रमुख अफगान राजनेताओं के साथ बैठक की। पिछले कुछ हफ्तों में अफगानिस्तान में हिंसा बढ़ने के कारण तालिबान ने कुछ ही दिनों में विदेशी बलों की पूरी वापसी के साथ अपना आक्रमण तेज कर दिया है। कुछ दिनों पहले देश के कंधार प्रांत में अज्ञात बंदूकधारियों ने एक लोकप्रिय अफगान कॉमेडियन की तालिबान द्वारा हत्या कर दी थी।



 

यहां क्लिक करें : हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें, समाचार जगत मोबाइल एप। हिन्दी चटपटी एवं रोचक खबरों से जुड़े और अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें!

loading...
ताज़ा खबर

Copyright @ 2021 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.