Turkey-Earthquake : भीषण भूकंप के बाद तुर्किये, सीरिया में विदेश से बड़े पैमाने पर भेजी जा रही है सहायता

Samachar Jagat | Tuesday, 07 Feb 2023 11:37:20 AM
After the severe earthquake, aid is being sent on a large scale from abroad in Turkey, Syria

अंकारा : तुर्किये और सीरिया के भूकंप प्रभावित क्षेत्रों में राहत एवं बचाव कार्यों में मदद के लिए भारत सहित कई देशों की सरकारें और सहायता समूह अपने बचाव कर्मी, वित्तीय मदद और उपकरण वहां भेज रहे हैं।

-भारत : राष्ट्रीय आपदा मोचन बल (एनडीआरएफ) की तलाश एवं बचाव दल और विशेष रूप से प्रशिक्षित खोजी कुत्तों के दस्ते के साथ भारत की मानवीय सहायता और आपदा राहत सामग्री का पहला जत्था तुर्किये रवाना किया गया। प्रशिक्षित चिकित्सकों और पैरामेडिक का एक दल भी दवाओं के साथ तुर्किये भेजे जाएगा।

-यूरोपीय संघ : कम से कम 13 सदस्य देशों ने तुर्किये की मदद के लिए खोज एवं बचाव दल भेजने व अन्य सहायता देने की पेशकश की। आपातकालीन मानचित्रण सेवाएं प्रदान करने के लिए कॉपरनिकस उपग्रह प्रणाली को सक्रिय किया। सीरिया के मानवीय सहायता कार्यक्रमों में भी सहयोग देने को तैयार होने की घोषणा की।

-अमेरिका : खोज एवं बचाव अभियान में उत्तर अटलांटिक संधि संगठन (नाटो) के सदस्य तुर्किये की मदद के लिए कैलिफोर्निया में लॉस एंजिलिस काउंटी के लगभग 100 दमकल कर्मियों और इंजीनियरों को विशेष रूप से प्रशिक्षित आधा दर्जन खोजी कुत्तों के साथ अंकारा रवाना किया।

-रूस : सीरिया में तैनात रूसी सैनिकों ने 300 जवानों से लैस दस टुकड़ियों को मलबा हटाने और उसमें दबे जिदा लोगों की तलाश करने के लिए भेजा। रूसी आपातकालीन मंत्रालय के बचाव दल भी सीरिया की उड़ान भरने को तैयार हैं। मानवीय सहायता के वितरण के लिए विभिन्न केंद्र स्थापित करने की योजना। तुर्किये को भी मदद की पेशकश की।

-इजराइल : 150 इंजीनियरों, चिकित्सा कर्मियों और अन्य सहायता कर्मियों से लैस एक खोज एवं बचाव दल तुर्किये रवाना कर रहा। प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू ने सीरिया के लिए मानवीय सहायता भेजने के आग्रह को भी स्वीकार कर लिया है।

-यूनान : एक सैन्य विमान के जरिये 21 बचावकर्मियों, दो खोजी कुत्तों, एक विशेष बचाव वाहन, एक विशेषज्ञ इंजीनियर, पांच चिकित्सकों और भूकंपीय योजना विशेषज्ञों को तुर्किये भेजा।

-जर्मनी : तुर्किये को आपातकालीन जनरेटर, टेंट, कंबल और जल शोधन उपकरणों की आपूर्ति करने की तैयारियों में जुटा। दर्जनों चिकित्सकों और बचाव विशेषज्ञों को भी भेजने की योजना।

-ब्रिटेन : ब्रिटेन बचाव उपकरणों और खोजी कुत्तों के साथ 76 तलाश एवं बचाव विशेषज्ञों की टीम और आपातकालीन चिकित्सा दल को तुर्की भेज रहा। सीरिया में पीड़ितों की मदद के लिए संयुक्त राष्ट्र के संपर्क में है।

-लेबनान : बचाव अभियान में मदद के लिए सैनिक, रेड क्रॉस और सिविल डिफेंस के कर्मियों और दमकल कर्मियों को तुर्किये भेज रहा।

-जॉर्डन : शाह अब्दुल्ला द्बितीय के आदेश पर सीरिया और तुर्किये को आपातकालीन सहायता मुहैया करा रहा।

-मिस्र : तुर्किये को आपात मानवीय सहायता भेजने की घोषणा की।

-स्विट्जरलैंड : स्विस बचाव श्वान सेवा 'रेडॉग’ ने अपने 22 कर्मियों को 14 कुत्तों के साथ तुर्किये रवाना किया। सेना के आपदा विशेषज्ञों के साथ 80 तलाश एवं बचाव कर्मियों को भी तुर्किये भेजेगा।

-चेक गणराज्य : 68 बचावकर्मियों की टीम भेजी, जिसमें दमकल कर्मी, चिकित्सक और इंजीनियर शामिल हैं। खोजी कुत्ते भी रवाना करेगा।

-जापान : 75 बचाव कर्मी भेज रहा है।

-मेक्सिको : विदेश मामलों के सचिव ने कहा कि तुर्किये को मेक्सिको बचाव उपकरण और कर्मी भेजेगा।

-ऑस्ट्रिया : सैन्य आपदा राहत इकाई के 84 जवानों को भेजने की पेशकश की।

-स्पेन : स्पेन 85 कर्मियों और स्वयंसेवी अग्निशामकों की एक टुकड़ी के साथ तुर्की में दो शहरी खोज एवं बचाव दल भेजने की तैयारी कर रहा।

-इटली : नागरिक सुरक्षा एजेंसी ने तुर्किये की मदद की पेशकश की। विमानों के जरिये उपकरण और चिकित्सा कर्मी सहित अन्य आपात कर्मी भेजेगा।

-फ्रांस : बचाव दलों को तुर्किये रवाना किया।

-पोलैंड : उपकरणों के साथ 76 दमकल कर्मियों और आठ प्रशिक्षित कुत्तों को तुर्किये भेज रहा।

-रोमानिया : दो सैन्य विमानों से विशेष कर्मियों और राहत सामग्री को तुर्किये रवाना किया।

-क्रोएशिया : तुर्किये की मदद के लिए 40 आपात कर्मी, 10 कुत्ते, बचाव उपकरण और वाहन भेजे।

-न्यूजीलैंड : भोजन, टेंट और कंबल सहित अन्य राहत सामग्री की आपूर्ति के साथ-साथ चिकित्सा एवं मनोवैज्ञानिक सहायता प्रदान करने में मदद के लिए टर्किश रेड क्रीसेंट को 6,32,000 डॉलर और सीरियन अरब रेड क्रीसेंट को 3,16,000  डॉलर की सहायता दी।

-चीन : चीन की रेड क्रॉस सोसायटी ने नकद मानवीय सहायता के रूप में टर्किश रेड क्रीसेंट और सीरियन अरब रेड क्रीसेंट को दो-दो लाख डॉलर उपलब्ध करा रहा।

ये देश भी कर रहे मदद
-सर्बिया ने 21 बचाव कर्मी और तीन संपर्क अधिकारी, मोंटेनेग्रो ने कम से कम 24 दमकल कर्मी और मोल्डोवा ने 55 बचाव कर्मियों को तुर्किये रवाना किया। 



 

यहां क्लिक करें : हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें, समाचार जगत मोबाइल एप। हिन्दी चटपटी एवं रोचक खबरों से जुड़े और अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें!

loading...
ताज़ा खबर

Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.