America : प्रमुख गैर-नाटो सहयोगी के रूप में अफगानिस्तान की यथास्थिति रद्द करेंगे बिडेन

Samachar Jagat | Thursday, 07 Jul 2022 10:59:01 AM
America : Biden to rescind Afghanistan's status quo as major non-NATO ally

वाशिगटन : अमेरिका के राष्ट्रपति जो बिडेन ने अमेरिकी कांग्रेस को लिखे एक पत्र में कहा है कि वह अफगानिस्तान की एक प्रमुख गैर-नाटो सहयोगी के रूप में यथास्थिति रद्द कर देंगे। श्री बिडेन ने हाउस स्पीकर नैन्सी पेलोसी को लिखे पत्र में कहा, '' वर्ष 1961 के विदेशी सहायता अधिनियम की धारा 517 के संशोधन (22 यूएससी 2321के) के अनुसार, मैं प्रमुख गैर-नाटो सहयोगी के रूप में अफगानिस्तान की यथास्थिति को रद्द करने के अपने इरादे को व्यक्त कर रहा हूं।’’

वर्ष 2012 में तत्कालीन अमेरिकी विदेश मंत्री हिलेरी क्लिटन ने अफगानिस्तान को एक प्रमुख गैर-नाटो सहयोगी करार दिया था, जिससे दोनों देशों के लिए रक्षा और आर्थिक संबंध बनाए रखने का रास्ता साफ हो गया था। अफगानिस्तान पर नवीनतम निर्णय के साथ अब अमेरिका के 18 प्रमुख गैर-नाटो सहयोगियों में अर्जेंटीना, ऑस्ट्रेलिया, बहरीन, ब्राजील, कोलंबिया, मिस्र, इज़राइल, जापान, जॉर्डन, कुवैत, मोरक्को, न्यूजीलैंड, पाकिस्तान, फिलीपींस, कतर, दक्षिण कोरिया, थाईलैंड और ट्यूनीशिया होंगे। 



 

यहां क्लिक करें : हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें, समाचार जगत मोबाइल एप। हिन्दी चटपटी एवं रोचक खबरों से जुड़े और अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें!

loading...
ताज़ा खबर

Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.