America ने सीरिया में किया युद्ध विराम का आह्वान

Samachar Jagat | Thursday, 30 Jun 2022 10:36:43 AM
America calls for ceasefire in Syria

संयुक्त राष्ट्र : अमेरिका ने संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद के प्रस्ताव 2254 के अनुरूप सीरिया में राष्ट्रव्यापी संघर्ष विराम का आह्वान किया है। अमेरिकी उप स्थायी प्रतिनिधि रिचर्ड मिल्स ने संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद की बैठक में यह जानकारी दी। श्री मिल्स ने बुधवार को कहा,''हम संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद के प्रस्ताव 2254 के अनुरूप सीरिया में राष्ट्रव्यापी संघर्ष विराम का आह्वान करते हैं।''

उन्होंने राजनीतिक समाधान पर चर्चा की विफलता के लिए सीरियाई सरकार को दोषी ठहराया और उम्मीद जताई कि अगली बैठक के दौरान इस पर कुछ बात बन सकती है। श्री मिल्स ने कहा,''हमें उम्मीद है कि जिनेवा में अगले महीने नौवें दौर की बैठक में काफी लंबे समय से लंबित राजनीतिक प्रगति पर बात करने का अवसर मिलेगा जिसके सीरियाई लोग हकदार हैं।'' सीरिया के लिये संयुक्त राष्ट्र के विशेष दूत गेयर पैडरसन ने कहा है कि विभिन्न पक्षों के बीच भरोसे की कमी और जमीनी हालात की जटिलताओं के कारण, पिछले एक दशक से जारी हिसा पर विराम लगाने में मुश्किल हो रही है। उन्होंने कहा कि युद्धग्रस्त देश के लिए नए संविधान का मसौदा तैयार करने वाली सीरियाई संवैधानिक समिति का नया सत्र जुलाई में आयोजित किया जा रहा है, इसके लिए पहले ही औपचारिक निमंत्रण भेजा जा चुका है। इसका मकसद देश में शांति प्रक्रिया को आगे बढ़ाना है। 



 

यहां क्लिक करें : हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें, समाचार जगत मोबाइल एप। हिन्दी चटपटी एवं रोचक खबरों से जुड़े और अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें!

loading...
ताज़ा खबर

Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.