America-China-Balloon : चीनी गुब्बारे को लेकर रिपब्लिकन सांसदों ने बाइडन की कार्रवाई, चीन की मंशा पर उठाए सवाल

Samachar Jagat | Monday, 06 Feb 2023 12:11:43 PM
America-China-Balloon : Republican MPs raised questions on Biden's action, China's intention regarding Chinese balloon

वाशिंगटन : रिपब्लिकन पार्टी के सांसदों ने रविवार को चीन पर एक संदिग्ध निगरानी गुब्बारे के जरिये जानबूझकर अमेरिका के संवेदनशील सैन्य ठिकानों की जासूसी करने का आरोप लगाया। उन्होंने कहा कि चीनी गुब्बारे के अमेरिकी हवाई क्षेत्र में ऊंचाई पर उड़ने की जानकारी मिलने के साथ ही बाइडन प्रशासन ने उसे तत्काल मार गिराने का आदेश न देकर बीजिग को अमेरिका की खुफिया सूचनाओं तक पहुंच प्रदान की।

वहीं, चीन ने अमेरिकी सेना द्बारा उसके कथित मौसम अनुसंधान गुब्बारे को मार गिराने की घटना पर कड़ी प्रतिक्रिया देते हुए वाशिगटन पर अविवेकपूर्ण बल प्रयोग का आरोप लगाया। चीन के उप विदेश मंत्री शाई फेंग ने कहा कि उन्होंने 'चीन के असैन्य मानवरहित हवाई जहाज को सैन्य बल से मार गिराने की घटना को लेकर’ अमेरिकी दूतावास में रविवार को आधिकारिक तौर पर शिकायत दर्ज कराई।

अमेरिकी आसमान में चीनी गुब्बारा उड़ने की घटना ने पहले से ही तनावपूर्ण दौर से गुजर रहे चीन-अमेरिका संबंधों में तल्खी और बढ़ा दी है। अमेरिकी सेना ने शनिवार को राष्ट्रपति जो बाइडन के निर्देश पर चीनी गुब्बारे को उस समय मार गिराया था, जब वह अटलांटिक महासागर के ऊपर से गुजर रहा था। अमेरिकी आसमान में चीनी गुब्बारा दिखने के बाद अमेरिका के विदेश मंत्री एंटनी ब्लिंकन ने शुक्रवार को अपनी बीजिग यात्रा स्थगित कर दी थी। वहीं, चीन के रक्षा मंत्रालय ने गुब्बारे को मार गिराए जाने के बाद एक बयान जारी कर कहा था कि 'वह इसकी प्रतिक्रिया में जरूरी कदम उठाने का अधिकार रखता है।’

प्रतिनिधि सभा की खुफिया समिति के अध्यक्ष एवं ओहायो से रिपब्लिकन सांसद माइक टर्नर ने कहा, “यह स्पष्ट रूप से चीन द्बारा सूचनाएं जुटाने और हमारे संवेदनशील मिसाइल रक्षा एवं परमाणु हथियार ठिकानों की कमान तथा नियंत्रण को विफल करने का प्रयास था। यह निश्चित तौर पर एक आपात स्थिति है, जिसे प्रशासन नहीं भांप पाया।” अमेरिका के रक्षा एवं सैन्य अधिकारियों ने बताया था कि चीनी गुब्बारा 28 जनवरी को अलेउतियन द्बीप समूह के रास्ते अमेरिकी वायु रक्षा क्षेत्र में घुसा था और अलास्का में काफी समय तक उड़ने के बाद 30 जनवरी को कनाडा के हवाई क्षेत्र में दाखिल हुआ था।

एक फरवरी को इसने वापस अमेरिकी हवाई क्षेत्र में प्रवेश किया और उत्तरी इदाहो के ऊपर उड़ने लगा। इसी दिन व्हाइट हाउस ने कहा था कि राष्ट्रपति बाइडन को अमेरिकी हवाई क्षेत्र में चीनी गुब्बारा उड़ने की जानकारी दी गई है। सीनेट में रिपब्लिकन पार्टी के नेता मिच मैककॉनेल ने कहा, “यह बताता है कि गुब्बारे को अलास्का और कैरोलाइना के बीच कहीं भी सुरक्षित रूप से मार गिराया जा सकता था, लेकिन ऐसा नहीं किया गया।”

सीनेट में सत्ता पक्ष के नेता एवं वरिष्ठ डेमोक्रेट नेता चक शूमर ने कहा कि सदन को चीनी गुब्बारे से जुड़े घटनाक्रम के बारे में अगले हफ्ते सूचित किया जाएगा, जिसमें उसकी निगरानी क्षमता से लेकर चीन की 'बेशर्म हरकतों’ पर प्रशासन द्बारा उसके खिलाफ कार्रवाई करने पर विचार आदि की जानकारी शामिल होगी। शूमर ने रिपब्लिकन पार्टी की आलोचना को राजनीतिक और अपरिपक्व करार दिया। उन्होंने कहा कि अमेरिका ने चीन को 'स्पष्ट संदेश भेजा है कि यह (गुब्बारों के जरिये निगरानी का प्रयास) स्वीकार्य नहीं है।’

बाइडन प्रशासन के एक वरिष्ठ अधिकारी ने दावा किया कि पूर्व राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के प्रशासन में भी कम से कम तीन अलग-अलग मौकों पर चीनी गुब्बारे अमेरिकी आसमान में उड़े थे। इनमें से एक घटना बाइडन के राष्ट्रपति पद संभालने के कुछ दिन पहले की है। अधिकारी ने कहा कि ट्रंप के कार्यकाल में अमेरिकी हवाई क्षेत्र में चीनी गुब्बारे उड़ने की घटना के बारे में उनके व्हाइट हाउस छोड़ने के बाद पता चला। उन्होंने बताया कि खुफिया एजेंसियां पूर्ववतीã प्रशासन के अधिकारियों से चीन के वैश्विक निगरानी कार्यक्रम से जुड़ी जानकारियां साझा करेंगी। 



 

यहां क्लिक करें : हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें, समाचार जगत मोबाइल एप। हिन्दी चटपटी एवं रोचक खबरों से जुड़े और अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें!

loading...
ताज़ा खबर

Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.