रूसी क्रूजर मोस्कोवा को निशाना बनाने के लिए यूक्रेन को अमेरिका ने दी खुफिया जानकारी

Samachar Jagat | Friday, 06 May 2022 09:09:30 AM
America gave intelligence to Ukraine to target Russian cruiser Moskova

वाशिगटन। अमेरिका ने काला सागर में डूबे रूस के शक्तिशाली युद्धपोत मोस्कोवा को निशाना बनाने के लिए यूक्रेन को खुफिया जानकारी दी थी। अमेरिकी अधिकारियों के हवाले से न्यूयॉर्क टाइम्स ने अपनी रिपोर्ट में इसका जिक्र किया।


रूसी रक्षा मंत्रालय ने कहा है, मोस्कोवा 13 अप्रैल को मरम्मत के लिए सेवस्तोपोल बंदरगाह के अपने रास्ते पर था, तभी आग लगने की वजह से इसमें विस्फोट हुआ और यह दुर्घटना का शिकार हो गया। हालांकि, वाशिगटन और कीव की तरफ से बार-बार यह दावा किया जाता रहा है कि जहाज यूक्रेनी मिसाइल हमलों से नष्ट हुआ है।


दो वरिष्ठ अमेरिकी अधिकारियों के हवाले से गुरुवार को प्रकाशित रिपोर्ट में कहा गया, यूक्रेन के पास पहले से ही मोस्कोवा युद्धपोत को निशाना बनाने का डेटा मौजूद था और अमेरिका ने केवल इसके सही होने की पुष्टि की थी। हालांकि, इस कथित मिसाइल हमले के लिए अमेरिका की तरफ से मिली खुफिया जानकारी की काफी अहमियत थी।


रिपोर्ट के मुताबिक एक अधिकारी ने कहा है कि अमेरिका ने जहाज के मौजूद रहने की जगह के बारे में बताने के अलावा भी काफी मदद की है।


रूसी रक्षा मंत्रालय ने कहा कि इस दुर्घटना में एक सैनिक की मौत हुई है और चालक दल के अन्य 27 सदस्य अभी भी लापता हैं। रक्षा मंत्रालय के मुताबिक, चालक दल के बाकी 396 सदस्यों को अन्य जहाजों से सेवस्तोपोल पहुंचाया गया। 



 
loading...


Copyright @ 2022 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.