America Indian Award : भारतीय-अमेरिकी रक्षा विशेषज्ञ विवेक लाल 'एंटरप्रेन्योर लीडरशिप अवार्ड’ से सम्मानित होंगे

Samachar Jagat | Thursday, 21 Apr 2022 09:05:08 AM
America Indian Award : Indian-American defense expert Vivek Lal to be honored with 'Entrepreneur Leadership Award'

वाशिगटन :  'जनरल एटॉमिक्स ग्लोबल कॉरपोरेशन’ के भारतीय-अमेरिकी मुख्य कार्यकारी विवेक लाल को रक्षा क्षेत्र में उनके योगदान के लिए 'इंडो-अमेरिकन चैंबर ऑफ कॉमर्स’ द्बारा प्रतिष्ठित 'एंटरप्रेन्योर लीडरशिप अवार्ड’ से सम्मानित किया जाएगा।
'इंडो-अमेरिकन चैंबर ऑफ कॉमर्स’ (आईएसीसी) की स्थापना 1968 में की गई थी। यह भारत-अमेरिका के आर्थिक संबंधों को गति देने के लिए गठित एक शीर्ष द्बिपक्षीय प्रकोष्ठ है।

53 वर्षीय लाल को ''रक्षा एवं उड्डयन क्षेत्र में वैश्विक नेता’’ श्रेणी के अवार्ड के लिए चुना गया है। उन्हें शुक्रवार को होने वाले एक ऑनलाइन कार्यक्रम में इस पुरस्कार से नवाजा जाएगा। केंद्रीय नागरिक उड्डयन मंत्री ज्योतिरादित्य सिधिया इस कार्यक्रम में मुख्य अतिथि होंगे। लाल ने बोइंग, लॉकहीड मार्टिन और जनरल एटॉमिक्स में रक्षा व्यापार को बढ़ावा देने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई है। उन्हें हाल ही में केंटकी के गवर्नर द्बारा 'केंटकी कर्नल’ सम्मान से नवाजा गया था।

'केंटकी कर्नल’ अमेरिकी प्रांतों के गवर्नर द्बारा दिए जाने वाले सबसे अहम सम्मान में से एक है। अमेरिका के पूर्व राष्ट्रपति जॉर्ज बुश, जिमी कार्टर, लिडन जॉनसन, रोनाल्ड रीगन उन हस्तियों में शामिल हैं, जिन्हें यह सम्मान दिया जा चुका है। लाल को पिछले साल 'यूएस चैंबर ऑफ कॉमर्स' के अंतरराष्ट्रीय सलाहकार समूह में शामिल किया गया था। वह वाशिगटन डीसी में 'यूएस जापान बिजनेस काउंसिल’ और 'यूएस इंडिया बिजनेस काउंसिल’ के निदेशक मंडल में भी सेवाएं दे रहे हैं। अमेरिकी प्रशासन ने साल 2018 में उन्हें परिवहन विभाग के कैबिनेट सचिव के प्रमुख सलाहकार पद पर नियुक्त किया था। 



 

यहां क्लिक करें : हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें, समाचार जगत मोबाइल एप। हिन्दी चटपटी एवं रोचक खबरों से जुड़े और अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें!

loading...
ताज़ा खबर

Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.