America : व्हाइट हाउस व न्यूयार्क सिटी के महापौर ने महात्मा गांधी की प्रतिमाओं को क्षति पहुंचाने की निंदा की

Samachar Jagat | Thursday, 25 Aug 2022 10:20:12 AM
America : The Mayor of the White House and New York City condemned the damage to the statues of Mahatma Gandhi

वाशिगटन : अमेरिका में व्हाइट हाउस और न्यूयार्क सिटी के महापौर ने हाल में देश में महात्मा गांधी की प्रतिमाओं को क्षतिग्रस्त करने की घटनाओं की बुधवार को कड़ी निदा की। महात्मा गांधी की प्रतिमा को नुकसान पहुंचाने का ताजा मामला न्यूयार्क का है। अमेरिकी राष्ट्रपति के निवास एवं कार्यालय व्हाइट हाउस की प्रेस सचिव कैरेन ज्यां पियरे ने दैनिक प्रेस सम्मेलन में संवाददाताओं से कहा, “महात्मा गांधी ने सत्य और अहिसा का संदेश दिया है और वह प्रेरणास्रोत हैं। राष्ट्रपति ने इस बारे में सीधे तौर पर कहा है। प्रतिमा को नुकसान पहुंचाने के किसी भी कृत्य की कड़ी शब्दों में निदा की जानी चाहिए।”

पियरे ने देश के विभिन्न हिस्सों में हाल में महात्मा गांधी की प्रतिमाओं को क्षति पहुंचाने की घटनाओं पर पूछे गए सवाल पर यह प्रतिक्रिया दी। इन घटनाओं में से दो न्यूयार्क में हुई हैं। न्यूयार्क पुलिस विभाग इनमें से कम से कम एक घटना को घृणा अपराध मानकर जांच कर रहा है। इस संबंध में चल रही जांच के बाबत पूछे जाने पर पियरे ने कहा, “इस बारे में की गई जांच और कार्रवाई के लिए आपको स्थानीय कानून प्रवर्तन एजेंसी से बात करनी चाहिए।” प्रेस सचिव ने कहा, “अमेरिका अपने भारतीय और अन्य विदेशी समकक्षों की सुरक्षा के लिए प्रतिबद्ध है। हम हिसा की किसी भी घटना की निदा करते हैं।

हम यह इस मंच से कई बार कह चुके हैं। महात्मा गांधी प्रेरणास्रोत हैं। राष्ट्रपति ने ऐसा कई बार कहा है।” इस बीच न्यूयार्क सिटी के महापौर एरिक एडम्स कई अधिकारियों के साथ न्यूयार्क में स्थित गांधी की उस प्रतिमा पर गए जिसे नुकसान पहुंचाया गया था। शहर में तीन अगस्त और 16 अगस्त को गांधी की प्रतिमा को क्षति पहुंचाने की घटनाएं हुई थीं। रिचमंड हिल में स्थित तुलसी मंदिर का दौरा करने गए एडम्स ने संवाददाताओं से कहा, “रिचमंड हिल में घृणा के लिए कोई स्थान नहीं है। न्यूयार्क सिटी में घृणा के लिए कोई स्थान नहीं है।”



 

यहां क्लिक करें : हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें, समाचार जगत मोबाइल एप। हिन्दी चटपटी एवं रोचक खबरों से जुड़े और अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें!

loading...
ताज़ा खबर

Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.