America : भारत को सीएएटीएसए प्रतिबंधों से छूट दिलाने के लिए अमेरिकी सांसद ने पेश किया विधेयक

Samachar Jagat | Friday, 08 Jul 2022 09:34:36 AM
America:  US lawmaker introduced bill to get India exempted from CAATSA sanctions

वाशिगटन : भारतीय-अमेरिकी सांसद रो खन्ना ने रूस से एस-400 मिसाइल रक्षा प्रणाली की खरीद को लेकर भारत को दंडात्मक सीएएटीएसए प्रतिबंधों से छूट दिलाने के लिए अमेरिकी प्रतिनिधि सभा में एक संशोधन विधेयक पेश किया है। उन्होंने दलील दी है कि इससे अमेरिका और भारत के बीच रक्षा संबंध मजबूत होंगे। वर्ष 2017 में लाए गए 'काउंटरिग अमेरिकाज एडवर्सरीज थ्रू सेंक्शंस एक्ट’ (सीएएटीएसए) में रूस से रक्षा और खुफिया लेनदेन करने वाले किसी भी देश के खिलाफ दंडात्मक कार्रवाई का प्रावधान है।

अक्टूबर 2018 में, भारत ने तत्कालीन ट्रंप प्रशासन की चेतावनी के बावजूद एस-400  वायु रक्षा मिसाइल प्रणाली की पांच ईकाइयों को खरीदने के लिए रूस के साथ पांच अरब अमेरिकी डॉलर के समझौते पर हस्ताक्षर किए थे। ट्रंप प्रशासन ने चेतावनी दी थी कि अनुबंध पर आगे बढ़ने पर भारत पर प्रतिबंध लगाए जा सकते हैं। कैलिफॉर्निया से डेमोक्रेटिक पार्टी के सांसद खन्ना द्बारा पेश किए गए विधेयक में कहा गया है, “एक ओर भारत को रूस-निर्मित अपनी भारी हथियार प्रणालियों को बनाए रखने की तत्काल आवश्यकता है, तो दूसरी ओर इस संक्रमण काल के दौरान रूस और चीन की करीबी साझेदारी के आलोक में आक्रामकता को रोकने के लिए काउंटरिग अमेरिकाज एडवर्सरीज थ्रू सेंक्शंस एक्ट (सीएएटीएसए) के तहत प्रतिबंधों में छूट दिया जाना अमेरिका और अमेरिका-भारत रक्षा साझेदारी के सर्वोत्तम हित में है।’’ विधेयक पेश करने के एक दिन बाद खन्ना ने 'पीटीआई-भाषा’ से कहा, ''ऐतिहासिक संशोधन अमेरिका-भारत रक्षा साझेदारी को मजबूत करेगा और यह सुनिश्चित करेगा कि ऐसे समय में भारत को गंभीर प्रतिबंधों का सामना न करना पड़े, जब हमें गठबंधन बनाने की जरूरत है।’’ 



 

यहां क्लिक करें : हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें, समाचार जगत मोबाइल एप। हिन्दी चटपटी एवं रोचक खबरों से जुड़े और अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें!

loading...
ताज़ा खबर

Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.