America : रूस के खिलाफ जवाबी हमला तेज करने के लिए अमेरिका यूक्रेन को नयी सैन्य सहायता देगा

Samachar Jagat | Friday, 16 Sep 2022 11:40:25 AM
America : US to give Ukraine new military aid to intensify counter-attack against Russia

वाशिगटन : अमेरिका में जो बाइडन प्रशासन यूक्रेन को इस सप्ताह सैन्य सहायता के रूप में लगभग 60 करोड़ डॉलर भेजने की घोषणा करने को तैयार है, क्योंकि यूक्रेन के जवाबी हमले को बढ़ावा देने के लिए अमेरिका और अधिक हथियार भेजने वाला है। यूक्रेन ने देश के बड़े हिस्सों को रूस के कब्जे से पुन: प्राप्त कर लिया है और रूसी सैनिकों को पीछे हटने के लिए मजबूर कर दिया है।

मामले से परिचित अमेरिकी अधिकारियों ने कहा कि घोषणा बृहस्पतिवार या संभवत: शुक्रवार को हो सकती है। यह 21वीं बार होगा जब अमेरिका के रक्षा विभाग ने यूक्रेन की मदद के लिए अपने हथियारों का भंडार खोल दिया है। नाम नहीं जाहिर करने की शर्त पर अधिकारियों ने कहा कि पैकेज में उसी प्रकार के गोला-बारूद और उपकरण शामिल होंगे, जिन्होंने यूक्रेनी बलों को पूर्व और दक्षिण के कुछ हिस्सों में रूसी सेना को पीछे खदेड़ने में मदद की है। सबसे हालिया वित्तीय मदद में 2.2 अरब डॉलर का दीर्घकालिक सैन्य वित्तपोषण शामिल था, जिसकी घोषणा विदेश मंत्री एंटनी ब्लिंकन ने पिछले सप्ताह यूक्रेन की यात्रा के दौरान की थी और उसी दिन यूरोप में रक्षा मंत्री लॉयड ऑस्टिन ने 67.5 करोड़ डॉलर के हथियार पैकेज की घोषणा की थी।

अमेरिका ने कहा कि ब्लिंकन ने कीव में 2.2 अरब डॉलर की घोषणा यूक्रेन और उसके 18 पड़ोसियों के लिए की है, जिनमें नाटो के सदस्य और क्षेत्रीय सुरक्षा साझेदार शामिल हैं, जहां भविष्य में रूसी आक्रमण का जोखिम हैं। पांच महीने से अधिक समय पहले कीव के पास के क्षेत्रों से रूसी सैनिकों के हटने के बाद से पूर्वोत्तर यूक्रेन में रूस की हालिया हार उसकी सबसे बड़ी सैन्य हार थी। जो बाइडन के राष्ट्रपति पद का कार्यभार संभालने के बाद से अमेरिका यूक्रेन को अब तक 15.9 अरब डॉलर की सहायता दे चुका है।

रूस के पास अब भी पर्याप्त सैनिक और संसाधन उपलब्ध रहने के मद्देनजर जवाबी हमले पर नजर रख रहे अमेरिकी अधिकारियों ने समय से पहले जीत की घोषणा नहीं करने की हिदायत दी है। अधिकारी इस बात को लेकर भी सतर्क हैं कि रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन रुख को मोड़ने के लिए क्या कर सकते हैं। लेकिन अमेरिकी नेताओं ने यह भी स्पष्ट किया है कि अमेरिका और सहयोगियों द्बारा प्रदान किए गए सटीक हथियार और रॉकेट सिस्टम - जिसमें हाई-मोबिलिटी आर्टिलरी रॉकेट सिस्टम, या हिमार्स और हाई-स्पीड एंटी-रेडिएशन मिसाइल, या हार्म शामिल हैं - मामले में नाटकीय बदलाव लाने में महत्वपूर्ण रहे हैं।



 

Copyright @ 2022 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.