चीन का एक और निगरानी गुब्बारा लातिन अमेरिका के ऊपर से गुजर रहा : Pentagon

Samachar Jagat | Saturday, 04 Feb 2023 10:02:15 AM
Another Chinese surveillance balloon flying over Latin America: Pentagon

वाशिंगटन : अमेरिकी रक्षा विभाग के मुख्यालय पेंटागन ने शुक्रवार रात कहा कि चीन का एक और निगरानी गुब्बारा लातिन अमेरिका के ऊपर से गुजर रहा है। पेंटागन के प्रेस सचिव ब्रिगेडियर जनरल पैट राइडर ने कहा, “हमें एक और गुब्बारे के लातिन अमेरिका के ऊपर से गुजरने की खबरें मिल रही हैं। हमारा आकलन है कि यह एक और चीनी निगरानी गुब्बारा है। इस समय हमारे पास देने के लिए कोई अतिरिक्त जानकारी नहीं है।”

पेंटागन द्बारा मोंटाना में एक चीनी निगरानी गुब्बारे को अमेरिकी क्षेत्र के भीतर उड़ते देखे जाने के एक दिन बाद लातिन अमेरिका के ऊपर से चीनी निगरानी गुब्बारे के गुजरने की खबरें सामने आई हैं। अमेरिकी आसमान में चीनी गुब्बारा दिखने के बाद अमेरिकी विदेश मंत्री एंटनी ब्लिंकन ने प्रतिक्रिया स्वरूप अपनी बीजिग यात्रा स्थगित कर दी थी। उन्होंने यह निर्णय चीन के इस दावे के बावजूद लिया कि गुब्बारा एक मौसम अनुसंधान उपग्रह है, जो दिशा भटक गया है और उसका (बीजिग का) “किसी भी संप्रभु देश के क्षेत्राधिकार तथा वायु क्षेत्र का उल्लंघन करने का कोई इरादा नहीं है।”

ब्लिंकन व्यापार, ताइवान, मानवाधिकार और दक्षिण चीन सागर में चीन के दावों को लेकर बीजिग और वाशिगटन के संबंधों में बढ़े तनाव को कम करने के प्रयासों के तहत शुक्रवार रात चीन की यात्रा पर रवाना होने वाले थे। पेंटागन ने शुक्रवार को कहा था कि बड़ी संख्या में पेलोड से लैस तीन बसों जितना बड़ा चीनी गुब्बारा संभवत: अगले कुछ दिनों तक अमेरिकी आसमान में रहेगा और इसमें व्यापक निगरानी करने की क्षमता है। 



 

यहां क्लिक करें : हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें, समाचार जगत मोबाइल एप। हिन्दी चटपटी एवं रोचक खबरों से जुड़े और अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें!

loading...
ताज़ा खबर

Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.