Malaysia के अगले प्रधानमंत्री बनने के करीब अनवर इब्राहिम

Samachar Jagat | Thursday, 24 Nov 2022 09:30:19 AM
Anwar Ibrahim close to becoming the next Prime Minister of Malaysia

कुआलालंपुर : सुधारवादी विपक्षी नेता अनवर इब्राहिम बृहस्पतिवार को मलेशिया के अगले प्रधानमंत्री बनने के एक कदम और करीब पहुंच गए, जब एक राजनीतिक दल ने आम चुनाव में किसी को बहुमत न मिलने के बाद एकता सरकार का समर्थन करने पर सहमति जताई।

हालांकि, किसी भी समझौते को अब भी मलेशिया के सुल्तान की मंजूरी मिलना जरूरी है। पिछले शनिवार को हुए खंडित जनादे‍श वाले चुनाव के चलते मलेशिया में नेतृत्व संकट एक बार फिर गहरा गया, जहां वर्ष 2018 से लेकर अब तक तीन प्रधानमंत्री चुनाव हो चुके हैं। अनवर नीत बहुदलीय गठबंधन के सत्ता में आने पर मलेशिया में बड़े पैमाने पर हिसा भड़कने की आशंका जताए जाने के बाद पुलिस ने देशभर में सुरक्षा व्यवस्था बढ़ा दी है।

आम चुनाव में अनवर के नेतृत्व वाले गठबंधन पाकतन हरपन (उम्मीदों के गठबंधन) को सर्वाधिक 82 सीट पर जीत हासिल हुई। हालांकि, यह गठबंधन सरकार गठन के लिए जरूरी 112 सीटों के आंकड़े से काफी पीछे रह गया। चुनाव में पूर्व प्रधानमंत्री मुहीद्दीन के मलय-केंद्रित पेरिकटन नेशनल (राष्ट्रीय गठबंधन) ने 73 सीट पर जीत मिली। वहीं, यूनाइटेड मलय नेशनल ऑर्गेनाइजेशन (यूएमएनओ) के नेतृत्व वाले गठबंधन के खाते में 30 सीट आईं, जिससे सत्ता की चाबी उसके हाथों में होने की बात कही जा रही है।

यूएमएनओ ने विपक्ष में बने रहने के अपने फैसले को पलटते हुए बृहस्पतिवार को कहा कि वह एकता सरकार के गठन के सुल्तान के प्रस्ताव पर विचार करेगी। यूएमएनओ महासचिव अहमद मसलन ने कहा कि पार्टी के सर्वोच्च निर्णय करने वाली संस्था ने अब एक ऐसी एकता सरकार का समर्थन करने का फैसला किया है, जिसका नेतृत्व मुहीद्दीन खेमे के हाथों में नहीं होगा। उन्होंने कहा कि पार्टी किसी भी एकता सरकार को या सुल्तान द्बारा गठित अन्य स्वरूप की सरकार को स्वीकार करेगी।

यूएमएनओ के पास 26, जबिक उसके नेतृत्व वाले गठबंधन के अन्य घटक दलों के पास चार सीटें हैं। हालांकि, फिलहाल यह स्पष्ट नहीं है कि गठबंधन के अन्य सदस्य यूएमएनओ के फैसले का समर्थन करने के लिए तैयार हैं या नहीं। अगर यूएनएमओ नीत गठबंधन के सभी 30 सांसद अनवर का समर्थन करते हैं, तो वह बहुमत हासिल कर लेंगे। अनवर को पहले से ही बोर्नियो द्बीप की तीन सीटें हासिल करने वाली एक छोटी पार्टी का समर्थन प्राप्त है। यूएनएमओ नीत गठबंधन का समर्थन मिलने पर उन्हें कुल 115 सांसदों का साथ मिल जाएगा। 



 

Copyright @ 2022 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.