भारतीय सेना के साथ संबंध विकसित करने, बढ़ावा देने को लेकर आशान्वित हैं : Pentagon

Samachar Jagat | Saturday, 25 Feb 2023 10:50:11 AM
Assured to develop, promote relationships with Indian Army: Pentagon

वाशिंगटन : अमेरिकी रक्षा विभाग के मुख्यालय पेंटागन ने कहा है कि अमेरिका भारतीय सेना के साथ संबंध विकसित करने और उसे बढ़ावा देने को लेकर आशान्वित है। पेंटागन के प्रेस सचिव ब्रिगेडियर जनरल पैट राइडर ने शुक्रवार को संवददाता सम्मेलन में कहा, ''भारत और अमेरिका के बीच बेहतर भागीदारी हैं।

हम भारतीय सेना के साथ संबंध विकसित करने और उसे निरंतर बढ़ाने को लेकर आशान्वित हैं।’’ वर्ष 1997 में भारत और अमेरिका के बीच रक्षा कारोबार लगभग शून्य था, लेकिन आज यह 20 अरब अमेरिकी डॉलर से अधिक का हो गया है। राइडर ने पिछले महीने भी एक संवाददाता सम्मेलन में कहा था कि भारत उन देशों का एक ''बेहतर उदाहरण’’ है, जिन्होंने अमेरिका से सुरक्षा सहयोग का चयन किया है, जो यह रेखांकित करता है कि वह (भारत) रूस से दूरी बनाने के लिए किसी भी प्रतिक्रिया को तैयार है।
यूक्रेन पर रूस के आक्रमण की निदा करने के लिए संयुक्त राष्ट्र के मतदान से दूर रहने का विकल्प चुनने पर भारत को रिपब्लिकन और डेमोक्रेटिक दोनों दलों के सांसदों की आलोचना का सामना करना पड़ा है। अमेरिकी अधिकारियों ने भारत द्बारा रूस से एस-400 मिसाइल प्रणाली की खरीद पर भी चिता जताई है।



 


Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.