European Medicines Agency ने कहा- "एस्ट्राजेनेका वैक्सीन सभी आयु समूहों के लिए अधिकृत..."

Samachar Jagat | Tuesday, 15 Jun 2021 08:49:51 AM
AstraZeneca vaccine authorised for all age-groups: European Medicines Agency

ब्रुसेल्स: एस्ट्राजेनेका का कोविड-19 वैक्सीन सभी आबादी के लिए अधिकृत है, यूरोपीय मेडिसिन एजेंसी (ईएमए) ने कहा है।

यह स्पष्टीकरण तब आया जब इतालवी अखबार ला स्टैम्पा ने पहले ईएमए की वैक्सीन रणनीति के प्रमुख मार्को कैवेलरी के हवाले से कहा, यूरोप में एस्ट्राजेनेका के कोविड शॉट्स को 60 वर्ष से अधिक आयु के लोगों और कम आयु वर्ग के लोगों के लिए बंद करने की सिफारिश की, बहुत दुर्लभ रक्त के थक्के बनने की आशंका के बीच।


 
यूरोपियन मेडिसिन एजेंसी ने एक ट्वीट में कहा, "आज गलत सूचनाएं फैल रही हैं। यह स्थिति है: एस्ट्राजेनेका कोविद 19 वैक्सीन का लाभ / जोखिम संतुलन सकारात्मक है और यह सभी आबादी के लिए अधिकृत है।" अखबार ने मार्को कैवेलरी को भी 60 से अधिक के लिए जॉनसन एंड जॉनसन वैक्सीन के अधिमानतः उपयोग की सलाह देते हुए उद्धृत किया था।

यूरोपीय संघ ने 18 वर्ष और उससे अधिक आयु की सभी आबादी के लिए एस्ट्राजेनेका और जॉनसन एंड जॉनसन के टीकों को मंजूरी दी है। हालांकि, दोनों वायरल वेक्टर-आधारित जाब्स दुर्लभ रक्त के थक्कों की विभिन्न रिपोर्टों से प्रभावित हुए हैं। यूरोपियन ने फाइजर-बायोएनटेक और मॉडर्न के एमआरएनए आधारित कोविड -19 टीकों को भी अधिकृत किया है।

11 जून को, इटली ने एस्ट्राजेनेका खुराक के उपयोग को 60 वर्ष और उससे अधिक उम्र के लोगों के लिए प्रतिबंधित कर दिया था, जब एक किशोर जिसे शॉट मिला था, की रक्त के थक्के के एक दुर्लभ रूप से मृत्यु हो गई थी। मार्च में, दुर्लभ रक्त के थक्के समस्याओं के बारे में चिंताओं के कारण, इटली सहित कई यूरोपीय देशों द्वारा दो-खुराक के टीके को कुछ समय के लिए रोक दिया गया था।



 

यहां क्लिक करें : हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें, समाचार जगत मोबाइल एप। हिन्दी चटपटी एवं रोचक खबरों से जुड़े और अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें!

loading...
ताज़ा खबर

Copyright @ 2021 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.