Australian सांसदों ने दी महारानी एलिजाबेथ द्बितीय को श्रद्धांजलि

Samachar Jagat | Friday, 23 Sep 2022 03:38:11 PM
Australian lawmakers pay tribute to Queen Elizabeth II

कैनबरा |  ऑस्ट्रेलियाई सांसदों ने महारानी एलिजाबेथ द्बितीय को शुक्रवार को श्रद्धांजलि अर्पित की। महारानी के निधन के शोक में संसद बंद चल रही थी और शुक्रवार को संसद का कामकाज शुरू होने पर उन्हें श्रद्धांजलि अर्पित की गई। ऑस्ट्रेलियाई नियमों के अनुसार ब्रिटेन राजशाही के प्रमुख का निधन होने पर संसद का कामकाज 15 दिन तक रोक दिया जाता है। प्रधानमंत्री एंथेनी अल्बानीज ने प्रोटोकॉल का पालन करने का निर्णय लिया था। अल्बानीज ने पूर्व में कहा था कि वह चाहते हैं कि देश का प्रमुख ऑस्ट्रेलियाई राष्ट्रपति हो न कि ब्रिटेन राजशाही का कोई प्रमुख। हालांकि वह महारानी के निधन के बाद ऐसी किसी भी चर्चा में पड़ने से बचते दिखाई दिए।

ऑस्ट्रेलियाई संसद के दोनों सदनों-सीनेट और हाउस में शुक्रवार को महारानी एलिजाबेथ द्बितीय के निधन पर शोक प्रस्ताव पारित हुए साथ ही महाराजा चाल्र्स तृतीय को शभुकामनाएं दी गईं। प्रधानमंत्री ने कहा कि यह विश्वास कर पाना मुश्किल हो रहा है कि महारानी की अब यादें ही शेष हैं। महारानी एलिजाबेथ द्बितीय, पद पर रहते हुए 16 बार ऑस्ट्रेलिया आई थीं। प्रधानमंत्री ने महाराजा चाल्र्स तृतीय को अपनी संवेदनाएं प्रेषित कीं। उन्होंने कहा, '' हमें महाराजा चाल्र्स का ख्याल आ रहा है जिन्होंने ताज का भार संभालने के साथ ही दुख का भार भी उठाया।’’



 

यहां क्लिक करें : हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें, समाचार जगत मोबाइल एप। हिन्दी चटपटी एवं रोचक खबरों से जुड़े और अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें!

loading...
ताज़ा खबर

Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.