अहम खनिजों के लिए चीन पर निर्भरता कम करने को लेकर अमेरिकी सीनेट में विधेयक पेश : US Mineral Bill

Samachar Jagat | Friday, 01 Apr 2022 09:57:42 AM
Bill introduced in US Senate to reduce dependence on China for vital minerals

वाशिगटन : अमेरिकी सीनेट में सांसदों के द्बिदलीय समूह ने अमेरिका के क्वाड साझेदारों ऑस्ट्रेलिया, भारत और जापान के साथ व्यापार साझेदारी का लाभ उठाने और अहम खनिजों के लिए चीन पर अमेरिका की निर्भरता कम करने के वास्ते बृहस्पतिवार को एक विधेयक पेश किया। एक मीडिया विज्ञप्ति के अनुसार, 'क्वाड अहम खनिज साझेदारी कानून’ नाम के इस विधेयक का उद्देश्य चीन पर अमेरिका की निर्भरता कम करना और अमेरिका तथा उसके सहयोगियों के दीर्घकालीन राष्ट्रीय सुरक्षा हितों की रक्षा करना है।

सीनेट की ऊर्ज़ा एवं प्राकृतिक संसाधन समिति के सदस्य सीनेटर अंगुस किग, सीनेटर जेम्स लैंकफोर्ड, जॉन कोर्निन और मार्क वार्नर ने यह विधेयक पेश किया, जिससे अपने क्वाड साझेदारों के साथ करीबी रूप से काम करके अहम खनिजों तक अमेरिका की पहुंच बेहतर होगी और इस अहम संसाधन पर चीन के बाजार का वर्चस्व कम होगा।

बयान में कहा गया है कि दुनिया की दुर्लभ मृदा धातुओं और कई अन्य अहम खनिजों पर चीन के करीब दो तिहाई नियंत्रण से राष्ट्रीय सुरक्षा को पैदा खतरे के मद्देनजर यह विधेयक प्रशासन को इस अहम संसाधन के साझा निवेश और विकास को बढ़ावा देने के लिए चतुष्कोणीय सुरक्षा संवाद (अमेरिका, जापान, भारत और ऑस्ट्रेलिया) करने पर जोर देगा। 



 

यहां क्लिक करें : हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें, समाचार जगत मोबाइल एप। हिन्दी चटपटी एवं रोचक खबरों से जुड़े और अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें!

loading...
ताज़ा खबर

Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.