Blinken ने की सऊदी अरब के शहजादे Mohammed bin Salman से मुलाकात

Samachar Jagat | Wednesday, 07 Jun 2023 03:35:03 PM
Blinken meets Saudi Arabia's Crown Prince Mohammed bin Salman

दुबई। अमेरिका के विदेश मंत्री एंटनी ब्लिंकन ने बुधवार को सऊदी अरब के शहजादे मोहम्मद बिन सलमान से मुलाकात की।अमेरिका और सऊदी अरब के संबंधों में कई मुद्दों को लेकर व्याप्त तनाव के बीच ब्लिंकन मंगलवार को सऊदी अरब पहुंचे। विदेश मंत्री बनने के बाद सऊदी अरब की यह उनकी दूसरी यात्रा है।

अमेरिका के विदेश मंत्रालय के अनुसार, ब्लिंकन और शहजादे मोहम्मद ने बुधवार सुबह मुलाकात की और इस दौरान दोनों नेताओं ने ‘‘ पश्चिम एशिया और उससे परे स्थिरता, सुरक्षा तथा समृद्धि को आगे बढ़ाने की साझा प्रतिबद्धता’’ व्यक्त की।बयान के अनुसार, ‘‘ विदेश मंत्री (ब्लिंकन) ने इस बात पर भी जोर दिया कि मानवाधिकारों से जुड़े मुद्दों पर प्रगति से हमारे द्विपक्षीय संबंध मजबूत हुए हैं।’’

सऊदी अरब ने एक बयान में दोनों नेताओं के बीच मुलाकात की पुष्टि की है, हालांकि बैठक के संबंध में कोई विस्तृत जानकारी नहीं दी।शहजादे मोहम्मद के नेतृत्व में सऊदी अरब अपने हित में फैसले करने और कई मौकों पर अमेरिका के रुख को नजरअंदाज करता दिखा है।

सऊदी अरब के वैश्विक बाजारों में कच्चे तेल की आपूर्ति करने, ‘ओपेक+’ में रूस के साथ साझेदारी करने की इच्छा रखने और चीन की मदद से ईरान के साथ तनाव कम करने को लेकर बार-बार अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडन के साथ उसका टकराव रहा है।बाइडन ने ‘वाशिंगटन पोस्ट’ के पत्रकार जमाल खशोगी की 2018 में हुई हत्या को लेकर सऊदी अरब के खिलाफ कड़ा रुख अख्तियार किया था।विदेश मंत्री ब्लिंकन से पहले बाइडन के राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार जेक सुलिवन ने भी सऊदी अरब की यात्रा कर शहजादे मोहम्मद बिन सलमान से मुलाकात की थी।

Pc:प्रभासाक्षी



 


Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.