Bolsonaro ने ब्राजील के चुनाव परिणाम को दी चुनौती, मतों को रद्द करने की मांग की

Samachar Jagat | Wednesday, 23 Nov 2022 09:55:45 AM
Bolsonaro challenges Brazil's election results, calls for cancellation of votes

ब्रासीलिया : ब्राजील के राष्ट्रपति जेयर बोलसोनारो ने चुनाव में मिली हार के तीन सप्ताह से अधिक समय बाद मंगलवार को सॉफ्टवेयर संबंधी किसी दिक्कत (बग) का हवाला देते हुए चुनाव परिणाम पर सवाल उठाए। उन्होंने निर्वाचन प्राधिकारियों से देश की अधिकतर 'इलेक्ट्रॉनिक वोटिग मशीन’ (ईवीएम) के जरिये डाले गए मतों को रद्द करने की मांग की। बहरहाल, विशेषज्ञों का कहना है कि इस 'बग’ से परिणाम की विश्वसनीयता पर कोई असर नहीं पड़ा।

राष्ट्रपति बोलसोनारो और उनकी 'लिबरल पार्टी’ की ओर से 33 पन्नों की अपील दायर करने वाले वकील ने कहा कि मतों को रद्द किए जाने के बाद बोलसोनारो के पास 51 प्रतिशत वैध मत रहेंगे और वह चुनाव में पुन: जीत जाएंगे। निर्वाचन प्राधिकारी पूर्व राष्ट्रपति लुइज इनासियो लूला डा सिल्वा को पहले ही विजयी घोषित कर चुके हैं और बोलसोनारो के कई सहयोगियों ने भी नतीजों को स्वीकार कर लिया है। हालांकि, बोलसोनारो के हार नहीं मानने के कारण कई शहरों में लोगों ने प्रदर्शन किए और परिणम स्वीकार करने से इनकार कर दिया।

लिबरल पार्टी के नेता वालडेमार कोस्टा और पार्टी के एक लेखाकार ने कहा कि 2020 से पहले की करीब 2,80,000 मशीनों के आंतरिक 'लॉग’ में व्यक्तिगत पहचान संख्या नहीं थी। उन्होंने कहा कि इस 'बग’ का पहले पता नहीं चला था। बावजूद इसके विशेषज्ञों का कहना है कि इससे परिणामों पर कोई असर नहीं पड़ा है। साओ पाउलो विश्वविद्यालय के पॉलिटेक्निक स्कूल में कंप्यूटर इंजीनियरिग और डिजिटल सिस्टम के प्रोफ़ेसर विल्सन रग्गिएरो ने बताया कि प्रत्येक वोटिग मशीन को अब भी उसके शहर और मतदान जिले जैसे अन्य माध्यमों से आसानी से पहचाना जा सकता है उन्होंने कहा कि इससे चुनाव परिणाम की विश्वसनीयता पर कोई सवाल खड़ा नहीं होता। 



 

यहां क्लिक करें : हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें, समाचार जगत मोबाइल एप। हिन्दी चटपटी एवं रोचक खबरों से जुड़े और अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें!

loading...
ताज़ा खबर

Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.