Brazil : लूला डा सिल्वा ने तीसरी बार ली ब्राजील के राष्ट्रपति पद की शपथ

Samachar Jagat | Monday, 02 Jan 2023 09:39:48 AM
Brazil : Lula da Silva sworn in as President of Brazil for the third time

ब्रासीलिया : लुइज़ इनासियो लूला डा सिल्वा ने रविवार को ब्राजील के राष्ट्रपति पद की शपथ ली। लूला डा सिल्वा ने पद संभालने के बाद अपने पहले संबोधन में देश को फिर से पटरी पर लाने पर जोर दिया और अपने पूर्ववतीã जायर बोल्सोनारो के प्रशासन के सदस्यों को उनके कृत्यों के लिए जवाबदेह ठहराने का संकल्प किया।

लूला डा सिल्वा ने बोल्सोनारो के फिर से सत्ता में आने के सपने को तोड़ते हुए तीसरी बार राष्ट्रपति का कार्यभार संभाला है। कांग्रेस  के निचले सदन में लूला डा सिल्वा ने कहा, '' ब्राजील के लिए हमारा संदेश आशा व पुनर्निर्माण का है। अधिकारों, संप्रभुता और विकास की इस महान इमारत को हाल के वर्षों में काफी नुकसान पहुंचाया गया। इसे फिर से खड़ा करने के लिए हम हर संभव प्रयास करेंगे।’’ लूला डा सिल्वा के हजारों समर्थक उनकी 'वर्कसã पार्टी’ को प्रतिबिबित करने वाले लाल रंग के कपड़े पहने रविवार को शपथ ग्रहण के बाद खुशी से झूमते दिखे।

लूला ने कहा कि वह सभी सांसदों और न्यायिक अधिकारियों को पूर्व प्रशासन के बारे में एक रिपोर्ट भेजेंगे। बोल्सोनारो के ''आपराधिक फरमानों’’ को रद्द करेंगे और कोविड-19 वैश्विक महामारी के खिलाफ लचर रणनीतिक को लेकर भी उनकी जवाबदेही तय करेंगे। उन्होंने कहा, '' हम उन लोगों के खिलाफ बदले की भावना नहीं रखते हैं जिन्होंने देश को अपने व्यक्तिगत व वैचारिक मंसूबों के अधीन लाने की कोशिश की, लेकिन हम कानून का शासन सुनिश्चित करने जा रहे हैं।’’ गौरतलब है कि लूला ने 30 अक्टूबर को हुए चुनाव में बोल्सोनारो को मात दी थी, जिसके बाद उनके कई समर्थक देशभर में सड़कों पर उतर आए थे और चुनाव परिणाम स्वीकार करने से इनकार कर दिया था। बोल्सोनारो के समर्थकों की कई मौकों पर पुलिस के साथ हिसक झड़प भी हुई। 



 

यहां क्लिक करें : हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें, समाचार जगत मोबाइल एप। हिन्दी चटपटी एवं रोचक खबरों से जुड़े और अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें!

loading...
ताज़ा खबर

Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.