Boris Johnson का दावा, कहा- ब्रिटेन ने अफगानिस्तान से अपने सभी सैनिकों को बुलाया वापस

Samachar Jagat | Friday, 09 Jul 2021 10:17:07 AM
Britain withdrawn all UK troops from Afghanistan, Claims Boris Johnson

लंदन: ब्रिटिश प्रधान मंत्री बोरिस जॉनसन ने गुरुवार को कहा कि अधिकांश ब्रिटिश सैनिकों को अफगानिस्तान से वापस ले लिया गया है, दो दशक लंबे संघर्ष में अपनी आधिकारिक भूमिका को समाप्त करने की आशंका के बीच विदेशी सैनिकों के जाने से अराजक गृहयुद्ध हो सकता है।

जॉनसन ने ब्रिटिश संसद के निचले सदन हाउस ऑफ कॉमन्स को बताया, "अफगानिस्तान में नाटो के मिशन को सौंपे गए सभी ब्रिटिश सैनिक अब स्वदेश लौट रहे हैं।" हालांकि, जॉनसन सुरक्षा कारणों से प्रस्थान की सही समय सारिणी का खुलासा नहीं करेंगे, लेकिन रिपोर्ट के अनुसार, शेष 750 ब्रिटिश सैनिकों में से अधिकांश पहले ही छोड़ चुके थे। जॉनसन के अनुसार, पिछले दो दशकों में, ब्रिटेन के सशस्त्र बलों के 150,000 सदस्यों ने अफगानिस्तान में सेवा की, जिनमें से 457 की मृत्यु हो गई।


संयुक्त राज्य अमेरिका पर 9/11 के हमलों के बाद 2001 में पहली बार ब्रिटिश सेना को अफगानिस्तान में तैनात किया गया था और 2014 तक युद्ध अभियानों में एक प्रमुख भूमिका निभाई थी। देश में कुल 457 ब्रिटिश सैनिक मारे गए थे। ब्रिटेन का यह कदम अप्रैल में अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन की उस घोषणा के बाद आया है, जिसमें कहा गया था कि सभी अमेरिकी सैनिक 11 सितंबर से पहले अफगानिस्तान छोड़ देंगे, जो कि आतंकवादी हमलों की 20वीं बरसी है, जिसने संयुक्त राज्य को अपने सबसे लंबे युद्ध में खींचा।

जॉनसन ने कहा कि ब्रिटेन अफगानिस्तान के विकास और स्थिरता का समर्थन करने के लिए "हर राजनयिक और मानवीय लीवर" का उपयोग करेगा, जिसमें इस वर्ष लगभग 138 मिलियन अमरीकी डालर से अधिक की विकास सहायता और अफगान राष्ट्रीय सुरक्षा और रक्षा बलों के लिए 58 मिलियन पाउंड शामिल हैं।



 

यहां क्लिक करें : हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें, समाचार जगत मोबाइल एप। हिन्दी चटपटी एवं रोचक खबरों से जुड़े और अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें!

loading...
ताज़ा खबर

Copyright @ 2021 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.