California के जंगलों में आग, कईं काउंटी में आपातकाल

Samachar Jagat | Monday, 07 Sep 2020 05:22:03 PM
California forest fires

सैन डिएगो। अमेरिका के कैलिफोर्निया प्रांत के जंगलों में लगी भीषण आग के मद्देनजर प्रांत के गवर्नर ने कई काउंटी में आपातकाल लागू करने की घोषणा की है। गवर्नर के कार्यालय ने रविवार को जानकारी देते हुए कहा, '' गवर्नर गेविन न्यूसम ने आग पर काबू पाने के उद्देश्य से आज फ्रेस्नो, मदेरा और मारीपोसा समेत अन्य कई काउंटी में आपातकाल लागू करने की घोषणा की है।’’

कैलिफोर्निया के वन एवं अग्नि सुरक्षा विभाग के मुताबिक जंगलों में लगी आग 45,5०० से अधिक एकड़ में फैल चुकी है। आग के कारण हजारों लोगों को अपना घर छोड़कर सुरक्षित स्थानों पर शरण लेने के लिए मजबूर होना पड़ा है। आग बुझाने के काम में करीब 14,8०० दमकलकर्मी जुटे हुए हैं। अब तक 1०,5०० से अधिक लोगों को सुरक्षित बचाया जा चुका है।

कैलिफोर्निया में 15 अगस्त के बाद से अब तक आग लगने की 9०० से अधिक घटनाएं सामने आई हैं, जिसके कारण 16 लाख एकड़ से अधिक के जंगल जलकर खाक हो गए हैं। अब तक आठ लोगों की मौत हो चुकी है जबकि करीब 33०० मकान एवं अन्य ढांचे जलकर खाक हो गए हैं।(एजेंसी)



 

यहां क्लिक करें : हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें, समाचार जगत मोबाइल एप। हिन्दी चटपटी एवं रोचक खबरों से जुड़े और अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें!

loading...
ताज़ा खबर

Copyright @ 2020 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.