Space Station निर्माण के लिए चीन ने प्रभावी रूप से पहला क्रू मिशन लॉन्च किया

Samachar Jagat | Thursday, 17 Jun 2021 08:50:32 AM
China effectively launches first crewed mission for space station construction

चीन ने गुरुवार को तीन अंतरिक्ष यात्रियों को एक अंतरिक्ष स्टेशन के हिस्से में ले जाने वाले अंतरिक्ष यान को सफलतापूर्वक लॉन्च किया, जो अभी भी निर्माणाधीन है, जो किसी भी चीनी नागरिक द्वारा कम पृथ्वी की कक्षा में सबसे लंबे समय तक रहने के लिए है।

शेनझोउ-12 अंतरिक्ष यान, लॉन्ग मार्च -2 एफ वाहक रॉकेट के ऊपर, उत्तर पश्चिमी चीन के गोबी रेगिस्तान में जिउक्वान सैटेलाइट लॉन्च सेंटर से लॉन्च किया गया था। स्पेस स्टेशन मॉड्यूल तियानहे के लिए बाध्य शेनझोउ-12 या डिवाइन वेसल को ले जाने वाला एक लॉन्ग मार्च 2F रॉकेट उत्तर-पश्चिमी गांसु प्रांत के जिउक्वान सैटेलाइट लॉन्च सेंटर से सुबह 9:22 बजे विस्फोट हुआ।


 
लॉन्च के समय में गोबी रेगिस्तान के किनारे पर लॉन्च सेंटर पर चमकीला नीला आसमान दिखाई दिया।

दो अनुभवी अंतरिक्ष यात्री और एक नवागंतुक अपनी पहली अंतरिक्ष उड़ान बना रहे हैं, तीन महीने के लिए अपने मुख्य रहने वाले डिब्बे में तीन महीने के प्रवास के लिए तियानहे स्टेशन जा रहे हैं, जबकि वे प्रयोग, परीक्षण उपकरण, रखरखाव का संचालन करते हैं और दो प्राप्त करने के लिए स्टेशन तैयार करते हैं। अगले साल अतिरिक्त मॉड्यूल।

चीन मानवयुक्त अंतरिक्ष एजेंसी (सीएमएसए) के अनुसार, यह अंतरिक्ष में चीन का सातवां मानवयुक्त मिशन है और चीन के अंतरिक्ष स्टेशन के निर्माण के दौरान पहला मिशन है। यह 2016 में देश के आखिरी मानवयुक्त मिशन के बाद लगभग पांच वर्षों में पहला भी है।



 

यहां क्लिक करें : हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें, समाचार जगत मोबाइल एप। हिन्दी चटपटी एवं रोचक खबरों से जुड़े और अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें!

loading...
ताज़ा खबर

Copyright @ 2021 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.